You are currently viewing भारत और कनाडा के बीच संबंध

भारत और कनाडा के बीच संबंध

भारतकनाडा या कनाडाभारत संबंध कनाडा और भारत के बीचलोकतंत्र के लिए आपसी प्रतिबद्धता“, “बहुलवादऔरलोगों से लोगों के बीच संबंधके आधार पर लंबे समय तक द्विपक्षीय संबंध हैं।

 

कनाडा और भारत दोनों राष्ट्रमंडल के सदस्य हैं और राजदूतों के बजाय उच्चायुक्तों का आदानप्रदान करते हैं। कनाडा में भारत का उच्चायोग ओटावा में है, जबकि कनाडा नई दिल्ली में स्थित है। कनाडा मुंबई, बैंगलोर और चंडीगढ़ में वाणिज्य दूतावास रखता है और अहमदाबाद, कोलकाता, चेन्नई और हैदराबाद में व्यापार कार्यालय है। भारत के वाणिज्य दूतावास वैंकूवर और टोरंटो में हैं।

 

मंत्रिस्तरीय स्तर पर, दोनों देश मंत्रिस्तरीय संवादों द्वारा समर्थित एक रणनीतिक साझेदारी का आनंद लेते हैं:

     विदेश नीति

     व्यापार और निवेश

     वित्त

     ऊर्जा

     अधिकारियों के स्तर पर, नियमित रूप से काम करने वाले समूह हैं:

     आतंकवाद प्रतिरोध

     सुरक्षा

     कृषि

     शिक्षा

     विज्ञान और तकनीक

 

व्यापारिक संबंध

 दोनों देश एक व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौते (सीईपीए) के लिए तकनीकी बातचीत में लगे हुए हैं, जिसमें माल, सेवाओं, निवेश आदि में व्यापार शामिल है।
भारत कनाडा का 9 वां सबसे बड़ा निर्यात बाजार है और कुल मिलाकर 10 वां सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है। भारत में कनाडा की व्यावसायिक प्राथमिकताओं में शामिल हैं:

     पारंपरिक और परमाणु ऊर्जा के निर्यात के साथसाथ स्वच्छ और नवीकरणीय ऊर्जा प्रौद्योगिकी के माध्यम से भारत की ऊर्जा सुरक्षा का समर्थन करना

     वित्तपोषण, उपकरण प्रौद्योगिकी और इंजीनियरिंग सेवाओं के माध्यम से भारत को अपने शहरी और परिवहन बुनियादी ढांचे की जरूरतों को पूरा करने में मदद करना

     संवर्धित कौशल प्रशिक्षण के लिए कनाडाई और भारतीय शैक्षिक और तकनीकी संस्थानों के बीच सहयोग। संवर्धित कौशल प्रशिक्षण के लिए कनाडाई और भारतीय शैक्षिक और तकनीकी संस्थानों के बीच सहयोग।

     प्रौद्योगिकी, सूचना और संचार के क्षेत्रों में नवाचारों को चलाने के लिए वाणिज्यिक अनुसंधान और विकास

     खाद्य उत्पादों और उर्वरकों के निर्यात में वृद्धि करके भारत की खाद्य सुरक्षा जरूरतों का समर्थन करना

 

एयर इंडिया (वर्तमान में निलंबित) और जेट एयरवेज कनाडा के लिए हवाई सेवा संचालित करते हैं। भारतीय स्टेट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, भारत सरकार पर्यटक कार्यालय, एयर इंडिया और जेट एयरवेज के कार्यालय कनाडा में हैं। कई प्रसिद्ध कंपनियों जैसे टाटा, आदित्य बिड़ला, रिलायंस, विप्रो, इन्फोसिस, टीसीएस, एस्सार, आदि की कनाडा में उपस्थिति है। कनाडा ने अहमदाबाद, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता, मुंबई, बैंगलोर और नई दिल्ली में व्यापार कार्यालय स्थापित किए हैं।

कनाडाई कंपनियोंबॉम्बार्डियर, एसएनसी लवलीन, सीएई, इंक। आदि की भारत में मजबूत उपस्थिति है।


2011
के दौरान द्विपक्षीय व्यापार 5 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक था। 2011 में कनाडा में भारत का निर्यात 25 प्रतिशत था और आयात में 2010 की तुलना में 31.7 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई।
प्रमुख भारतीय निर्यात: दवाएं, वस्त्र, हीरे, रसायन, रत्न और गहने, पेट्रोलियम तेल, समुद्री भोजन, इंजीनियरिंग सामान, संगमरमर और ग्रेनाइट, बुना हुआ वस्त्र, चावल, विद्युत उपकरण, प्लास्टिक उत्पाद, आदि।


भारत में प्रमुख कनाडाई निर्यात: दालें, उर्वरक, अखबारी कागज, विमान और विमानन उपकरण, हीरे, तांबे के अयस्क और केंद्रित, बिटुमिनस कोयला, लकड़ी का गूदा, अलवण एल्यूमीनियम, अभ्रक, कैमरा, लकड़ी, लौह अपशिष्ट, आदि।

 

सांस्कृतिक संबंध

 नवंबर 2009 में भारतीय और कनाडाई प्रधानमंत्रियों की घोषणाओं के बाद, भारत का वर्ष 2011 (YOI), कनाडा के विभिन्न शहरों में आयोजित किया गया था, जिसमें कई तरह के कार्यक्रम शामिल हैंसांस्कृतिक कार्यक्रम, लेखक उत्सव, फिल्म समारोह, भोजन उत्सव, व्यापार शो, शिक्षा शिखर सम्मेलन, नवाचार शिखर सम्मेलन, पीबीडीकनाडा, गांधी प्रतिमाओं की स्थापना, टैगोर की वर्षगांठ, आदि। माननीय स्टीफन हार्पर, कनाडा के पीएम ने YOI के उद्घाटन और समापन दोनों समारोहों में भाग लिया। कई भारतीय गणमान्य व्यक्तियों ने वेंट्स पर भी काम किया।
शिक्षा के क्षेत्र में, शैक्षणिक संबंधों को बढ़ावा देने के लिए 1986 में शास्त्री इंडोकैनेडियन इंस्टीट्यूट (SICI) की स्थापना की गई थी। आज तक, भारत के 50 विश्वविद्यालय और कनाडा के 40 संस्थान के सदस्य हैं। SICI का उद्देश्य भारत में कनाडा के अध्ययन और कनाडा में भारतीय अध्ययन को बढ़ावा देना है। ICCR ने 5 कनाडाई विश्वविद्यालयोंकार्लटन, मैकगिल, यॉर्क, टोरंटो और मैकमास्टर के लिए भारत अध्यक्षों को मंजूरी दी है। कनाडा के विश्वविद्यालयों में भारत के विशिष्ट केंद्र स्थापित किए गए हैं, जिनमें सबसे प्रमुख हैंकनाडा इंडिया सेंटर ऑफ एक्सीलेंस एट कार्टन, ओटावा।

द्विपक्षीय शिक्षा शिखर सम्मेलन जून 2011 में ओटावा में आयोजित किया गया था। वर्तमान में, लगभग हैं। कनाडा में 23,000 भारतीय छात्र, भारत को विदेशी छात्रों का दूसरा सबसे बड़ा स्रोत बनाते हैं।

विकास संबंध

 ग्रैंड चैलेंज कनाडा के माध्यम से, कनाडा ने 2018-19 में भारत में 20 परियोजनाओं का समर्थन करने के लिए $ 45.5 लाख का निवेश किया। पार्टनरशिप फॉर डेवलपमेंट इनोवेशन ब्रांच का मुख्य प्रोग्रामिंग सेक्टर मातृ, नवजात और बाल स्वास्थ्य है, जिसमें शुरुआती बचपन के विकास का समर्थन भी शामिल है।

कनाडा से फंडिंग भारत में प्रमुख संगठनों जैसे कि माइक्रोन्यूट्रिएंट इनिशिएटिव, संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम, संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष, और ओजोन परत को समाप्त करने वाले पदार्थों पर मॉन्ट्रियल प्रोटोकॉल के कार्यान्वयन के लिए बहुपक्षीय कोष का समर्थन करता है। एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक, विश्व बैंक, यूनिसेफ, एड्स, टीबी और मलेरिया से लड़ने के लिए ग्लोबल फंड, गेवी वैक्सीन एलायंस, और न्यूट्रिशन इंटरनेशनल भारत के कुछ अन्य महत्वपूर्ण संगठन हैं जो कनाडा द्वारा समर्थित हैं।