You are currently viewing मैनिटोबा- कनाडा का प्रधान सिद्धांत प्रांत

मैनिटोबा- कनाडा का प्रधान सिद्धांत प्रांत

मैनिटोबा कनाडा का मध्य प्रांत है जो अटलांटिक और प्रशांत महासागरों के बीच स्थित है। मैनिटोबा को विशेष रूप से उत्तरी ध्रुवीय भालू की आबादी के लिए जाना जाता हैचर्चिल कोविश्व की ध्रुवीय भालू की राजधानीकहा जाता है। इसकी आबादी 13.7 लाख है, जो इसे पांचवां सबसे अधिक आबादी वाला प्रांत बनाता है। विन्निपेग राज्य की राजधानी और सबसे बड़ा शहर है।
स्वदेशी लोगों ने बसाया है जो अब हजारों वर्षों से मैनिटोबा है। 17 वीं शताब्दी की शुरुआत में, फर व्यापारियों ने नेल्सन, एसिनबायोइन और रेड रिवर के साथ और हडसन बे तटरेखा पर बस्तियां स्थापित कीं। ग्रेट ब्रिटेन ने 1673 में इस क्षेत्र को अपने नियंत्रण में ले लिया। 1869 में, कनाडा की सरकार के साथ मनमोहन प्रांत के निर्माण के लिए बातचीत शुरू हुई। संघर्ष का संकल्परेड रिवर रिबेलियन, और आगे की वार्ता ने मैनिटोबा को 15 जुलाई, 1870 को कनाडाई परिसंघ में शामिल होने वाला पांचवा प्रांत बना दिया।
मैनिटोबा में एक व्यापक रूप से विविध परिदृश्य है, जो संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ उत्तरी समुद्री तट रेखा से दक्षिणी सीमा तक फैला है। कनाडा में कई चीजें हैं। एक बात जो मैनिटोबा में सुनिश्चित करने के लिए करनी चाहिएजंगली में ध्रुवीय भालू देखें। चर्चिल एक सुदूर उपनगरीय शहर है जहाँ आप ध्रुवीय भालू और बेलुगा व्हेल को उनके प्राकृतिक आवास में देख सकते हैं।
विन्निपेग ग्लोबल स्ट्रीट फूड हब। स्थानीय रूप से पसंदीदा मछली के साथ अंतरराष्ट्रीय स्वादों का आनंद लें, जैसे जंगलीपकड़ी गई झील विन्निपेग पिकरेल से बने मछली के चिप्स।
बेलुगा व्हेल सफारी पर जाएं या एक्वाग्लिडिंग की कोशिश करें, एक ऐसा रोमांच जो आपको अंतिम जल साहसिक कार्य के लिए चर्चिल नदी या हडसन की खाड़ी पर फिसलने की अनुमति देता है।
विन्निपेग के सुदूर उपनगरीय स्थान और कम प्रकाश प्रदूषण, देखने के लिए एकदम सही स्थिति पैदा करते हैं।
पिसेव फॉल्स, क्वास्चेचेवान फॉल्स (मैनिटोबा का सबसे ऊंचा झरना) की खोज करें। फेस्टिवल डू वॉयजूरवेस्टर्न कनाडा का सबसे बड़ा शीतकालीन त्योहार, होने वाली मूर्तियां, संगीत प्रदर्शन और प्रदर्शनियां। विन्निपेग इंटरनेशनल जैज फेस्टिवल, डूपिन का कंट्रीफेस्ट कनाडा का सबसे लंबे समय तक चलने वाला देश संगीत समारोह है।
अर्थव्यवस्था में आते हैं, कृषि मैनिटोबैन अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण क्षेत्र बना हुआ है। इसके अलावा, पोल्ट्री, मछली और मवेशी पूरे दक्षिणी जिलों में उठाए जाते हैं, और पशुधन क्षेत्र में काफी वृद्धि हुई है। मणितोबा में जल निकायों का एक विशाल नेटवर्क है, जिससे जलविद्युत विकास होता है।
विनिर्माण प्रांत की अर्थव्यवस्था का सबसे बड़ा क्षेत्र बन गया है। पारंपरिक उद्योग हैंमीटपैकिंग, आटा पिसाई, और लकड़ी, लुगदी और कागज का उत्पादन। डिस्टिलिंग, प्रिंटिंग, टेक्सटाइल निर्माण, और निकल और कॉपर अयस्क गलाने भी महत्वपूर्ण हैं। अपने केंद्रीय स्थान के कारण, मैनिटोबा परिवहन गतिविधि का केंद्रबिंदु रहा है। इस प्रांत के लिए प्रति घंटे न्यूनतम मजदूरी 11.65CAD निर्धारित की गई है।