You are currently viewing कनाडा की जलवायु

कनाडा की जलवायु

कनाडा में मौसम के बारे में सोचते ही आपके दिमाग में क्या आता है?

अधिकांश लोग बर्फ से ढकी सड़कों, कपड़ों की परतों और परतों, सर्द हवाओं और ठंड के तापमान से भरे लोगों की तस्वीर लेंगे। हालाँकि, यह सच नहीं है।

कनाडा एक विशाल देश हैदुनिया में दूसरा सबसे बड़ा, और उत्तरी अमेरिका के महाद्वीप में सबसे बड़ा है, और 5 समय क्षेत्रों को कवर करता हैऔर यहां की जलवायु व्यापक रूप से जगहजगह बदलती है।

पूरे कनाडा में औसत सर्दियों और गर्मियों में उच्च तापमान भिन्न होता है। सर्दियों में विशेष रूप से अंदरूनी और प्रैरी प्रांतों में सर्दी कठोर होती है, दैनिक औसत तापमान -15 डिग्री सेल्सियस (जो -40 डिग्री सेल्सियस से नीचे गिर सकता है) के पास है। गैरतटीय क्षेत्रों में लगभग आधे साल तक बर्फ से ढके रहते हैं, जबकि कुछ हिस्सों में यह साल भर बना रहता है।

तटीय ब्रिटिश कोलंबिया में शीतोष्ण और वर्षा वाली शीतोष्ण जलवायु है। पूर्व और पश्चिम के तटों पर, औसत उच्च तापमान आमतौर पर 20-30 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है, जबकि तटों के बीच औसत उच्च तापमान 25-30 डिग्री सेल्सियस से होता है। कुछ आंतरिक स्थानों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो सकता है।

अटलांटिक में गल्फ स्ट्रीम के गर्म पानी और प्रशांत क्षेत्र में अलास्का करंट के साथ कनाडा की जलवायु में महासागर की धाराएँ महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। पश्चिम से चलने वाली हवाएं, ब्रिटिश कोलंबिया में भारी वर्षा और मध्यम सर्दियों और गर्मियों के तापमान के लिए जिम्मेदार हैं। अंतर्देशीय, ग्रेट झील ओंटारियो और क्यूबेक में मौसम को मध्यम करती है। पूर्व में, ठंड लैब्राडोर करंट खाड़ी की धारा से मिलता है, हवा को ठंडा करता है और न्यूफाउंडलैंड और लैब्राडोर के तट के साथ लगातार कोहरे का कारण बनता है।

कनाडा के उत्तरी दोतिहाई हिस्से में बहुत ठंड और कम, ठंडी गर्मी का अनुभव होता है। आंतरिक मैदानों के मध्य दक्षिणी क्षेत्र में एक विशिष्ट महाद्वीपीय जलवायु होती हैबहुत ठंडी सर्दियाँ, गर्म ग्रीष्मकाल और भयंकर वर्षा।

वसंत कनाडा में एक सुंदर समय लाता है। सर्दियों के बाद सब कुछ जीवंत हो जाता है और तापमान बढ़ने लगता है। वसंत फरवरी में पश्चिमी तट पर पहली बार आता है और मार्च के अंत और अप्रैल में देश के अन्य हिस्सों में रैंप पर आता है और जून तक रहता है। मई के अंत में और सितंबर के माध्यम से गर्मियों की शुरुआत होती है। सबसे गर्म महीने जुलाई और अगस्त हैं, तापमान 20-27 डिग्री सेल्सियस तक हो सकता है जबकि गर्मी के महीनों में आर्द्रता अपने चरम पर होती है।

आंतरिक प्रांतों में -40 डिग्री सेल्सियस से नीचे के रूप में सर्दियों का तापमान कम हो सकता है। कनाडा में सबसे ठंडे स्थान ज्यादातर युकॉन, उत्तरपश्चिमी क्षेत्र, और नुनावुत के उत्तर में हैं, जहां तापमान नियमित रूप से -30 डिग्री सेल्सियस या उससे भी नीचे तक डुबकी लगाता है। इन क्षेत्रों की आबादी अपेक्षाकृत छोटी है; हालाँकि, विन्निपेग, दक्षिणी मैनिटोबा में, लगभग 600,000 की आबादी वाला दुनिया का सबसे ठंडा शहर है।