You are currently viewing कनाडा में टूरिज़्म

कनाडा में टूरिज़्म

दुनिया के दूसरे सबसे बड़े देश, कनाडा में सुंदर परिदृश्य और यात्रियों के लिए अद्वितीय स्थलों की कोई कमी नहीं है। तट से तट तक, देश अविश्वसनीय प्राकृतिक चमत्कारों के साथ जीवंत और सांस्कृतिक रूप से समृद्ध शहरों का घर है।
अटलांटिक से लेकर प्रशांत तटों तक फैले इस पूर्व फ्रांसीसी और ब्रिटिश उपनिवेश में ब्रिटिश कोलंबिया के नॉर्थ कोस्ट भारतीयों से लेकर क्यूबेक के फ्रांसीसी खोजकर्ताओं तक की समृद्ध विरासत है। चूंकि फ्रेंच और अंग्रेजी दोनों राष्ट्रीय भाषाएं हैं, इसलिए कनाडा की यात्रा दो देशों की यात्रा की तरह है।

कनाडा में एक बड़ा घरेलू और विदेशी पर्यटन उद्योग है। इसकी अविश्वसनीय भौगोलिक विविधता एक महत्वपूर्ण पर्यटक आकर्षण है। देश का अधिकांश पर्यटन निम्नलिखित (व्यस्ततम) क्षेत्रों में केंद्रित है: टोरंटो, मॉन्ट्रियल, वैंकूवर, नियाग्रा फॉल्स, कैनेडियन रॉकीज। ब्रिटिश कोलंबिया की ओकनगन घाटी, और राष्ट्रीय राजधानी ओटावा।
कनाडा के पर्यटन का बड़ा हिस्सा कनाडा के लोगों द्वारा अपने देश में यात्रा करने और उनकी खोज करने से आता है। 2012 में, कनाडा में 16 मिलियन से अधिक पर्यटक आए, जो अर्थव्यवस्था में अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन प्राप्तियों में 17.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर लेकर आए। घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन संयुक्त रूप से कनाडा की कुल जीडीपी का 1% योगदान देते हैं और देश में 309,000 नौकरियों का समर्थन करते हैं।

 

कनाडा के कुछ सबसे बड़े आकर्षण केंद्र नीचे दिए गए हैं

 

नायग्रा फॉल्स

यह कनाडा में सबसे प्रसिद्ध प्राकृतिक आकर्षणों में से एक है, जो हर साल लाखों पर्यटकों को लाता है। नियाग्रा फॉल्स तीन झरने की एक श्रृंखला हैअमेरिकन और ब्राइडल वील फॉल्स और हॉर्सशू फॉल्स (उनमें से सबसे बड़ा) – ओंटारियो और न्यूयॉर्क की सीमा पर स्थित है। आपको नियाग्रा के अपमानजनक क्लिफ्टन हिल के नीचे चलने का आनंद मिलेगा जो कण्ठ से गिरता है और गिरता है या मैड ऑफ मिस्ट पर नाव की सवारी करता है, जो सबसे पुराना आकर्षण है।

 

होटल डे ग्लास

क्यूबेक सिटी का यह अनोखा होटल हर साल 15,000 टन से अधिक बर्फ से बनाया जाता है। होटल में 36 कमरे, एक बार और सौना के साथ एक आउटडोर स्पा है। होटल में तापमान -3 ° C और -5 ° C के बीच रहता है, इसलिए मेहमान रात के समय आर्कटिक स्लीपिंग बैग में जाते हैं। जबकि रात भर ठहरने के लिए कीमतें खड़ी हैं, होटल केवल आगंतुकों के लिए यात्राएं प्रदान करता है।

 

बंफ्फ राष्ट्रीय उद्यान

बंफ्फ राष्ट्रीय उद्यान अल्बर्टा प्रांत में रॉकी पर्वत के बीच में स्थित है और कनाडा के कुछ सबसे सुंदर दृश्यों को प्रदर्शित करता है। फ़िरोज़ा रंग की झीलें, बर्फ से ढकी चोटियाँ और ग्लेशियर सभी इस आश्चर्यजनक पार्क में आसानी से उपलब्ध हैं।
पार्क का गहना झील लुईस है, जहां हरे पानी आसपास के पहाड़ों और ग्लेशियरों को दर्शाते हैं, और आगंतुक तट के आसपास आसानी से टहल सकते हैं। झील में करने के लिए बहुत कुछ है, जिसमें गर्मियों में एक शांत गोंडोला सवारी की बुकिंग और सर्दियों के महीनों में आइस स्केटिंग शामिल है।

 

मोराइन झील

और भी अधिक नाटकीय परिवेश के साथ प्रभावशाली अल्पाइन झील। यह ग्लेशियर से भरपूर झील अल्बर्टा में पहाड़ों से घिरी एक नीलीहरी झील है। हाइकिंग ट्रेल्स और कैनोइंग झील के शानदार दृश्य प्रदान करते हैं।

 

फन्दे की खाड़ी

पूर्वी कनाडा में अटलांटिक तट पर स्थित बे ऑफ फंडी अपने उच्च ज्वार के लिए प्रसिद्ध है। खाड़ी के अनूठे आकार के कारण, उच्च ज्वार और निम्न ज्वार के बीच के जल स्तर में अंतर 16 मीटर तक हो सकता है। बे ऑफ फन्डी के साथ सबसे लोकप्रिय स्थानों और दर्शनीय स्थलों में से कुछ हैं, हॉप्वेल केप, फ़ंडी नेशनल पार्क, फ़ंडी ट्रेल पार्कवे और ग्रैंड मनन द्वीप पर चट्टानें और रॉक फॉर्मेशन।

 

 

 

 

 

कैलगरी भगदड़

This जुलाई में आयोजित किया गया यह दस दिवसीय कार्यक्रम, पश्चिमी कनाडा में सबसे व्यापक रूप से प्रत्याशित घटनाओं में से एक है। कैलगरी स्टैम्पेड, जो दुनिया के सबसे प्रसिद्ध रोडियो में से एक है, इसकी उत्पत्ति 1800 के दशक के उत्तरार्ध और 1900 के दशक के शुरुआती दिनों के यात्रा के पश्चिमी शो में हुई।
स्टैम्पेड ग्राउंड में उत्तरी अमेरिका के प्रतिभागियों को आकर्षित करने वाले रोज़ रोडियो इवेंट, थ्रिल राइड, गेम्स, भोजन और रात का ग्रैंडस्टैंड शो होता है। शहर के आसपास, मुफ्तस्टैम्पेड ब्रेकफास्टकई प्रतिष्ठानों, लाइव कॉन्सर्ट, एक कार्निवल, बहुत सारे भोजन और नृत्य द्वारा आयोजित किए जाते हैं। एक 4 किमी की परेड खुलती है जिसे कैलगरीपृथ्वी पर सबसे बड़ा आउटडोर शोकहती है।

 

रॉयल ओंटारियो संग्रहालय(रोम), टोरंटो

 

रोम कनाडा का सबसे बड़ा संग्रहालय है और इसमें छह मिलियन से अधिक डिस्प्ले हैं, जिसमें 90 फुट लंबा बाउरोसॉरस, एक 900 कैरेट सेरूसाइट रत्न और क्लियोपेट्रा का एक दुर्लभ समूह शामिल है। लेकिन इमारत अपने आप में उतनी ही आकर्षक है जितनी अंदर है। 2007 में, रोम ने प्रसिद्ध वास्तुकार डैनियल लिबासिंड द्वारा डिजाइन किए गए लीचिन क्रिस्टल को खोला। कहा जाता है कि क्रिस्टल की तरह के डिजाइन को संग्रहालय के रॉक और मणि संग्रह से प्रेरित किया गया है। यह रोम की मूल इमारत से सटा हुआ है और इसका प्रभावशाली बाहरी हिस्सा 75 प्रतिशत ग्लास और 25 प्रतिशत ब्रश एल्यूमीनियम से बना है।

 

पुराना मॉन्ट्रियल

 

पुरानी मॉन्ट्रियल, सुंदर ऐतिहासिक इमारतों के साथ पंक्तिबद्ध, खरीदारी और बढ़िया भोजन के लिए एक जगह है। जबकि मॉन्ट्रियल अपने आप में एक जीवंत आधुनिक शहर है, अधिकांश पर्यटक ओल्ड मॉन्ट्रियल घूमने आते हैं। ओल्ड मॉन्ट्रियल में कुछ देखने योग्य स्थानों में रूए बोन्सेकोर्स और पुराने टाउन हॉल भवन में लैंडमार्क मार्चे बोन्सेकोर्स, नॉट्रेडेम बेसिलिका, प्लेस जैक्सकार्टियर, और 18 वीं सदी के सिटी हॉल शामिल हैं।

 

 

चर्चिल और ध्रुवीय भालू

 

मैनिटोबा का एक छोटा सा शहर, चर्चिल हर साल अपने सबसे प्रसिद्ध निवासियों, ध्रुवीय भालू को देखने के लिए भारी भीड़ खींचता है।ध्रुवीय भालू की दुनिया की राजधानीका नामकरण, यह कनाडा के शीर्ष पर्यटक आकर्षणों में से एक है। ध्रुवीय भालू के अलावा, चर्चिल बेलुगा व्हेल, पक्षियों, और अरोरा बेरेनेलिस को देखने के लिए भी एक लोकप्रिय स्थान है।

 

विक्टोरिया का इनर हार्बर

 

यह बंदरगाह की पृष्ठभूमि के खिलाफ टहलने, आराम करने, खरीदारी करने, भोजन करने और सड़क पर प्रदर्शन करने वालों के लिए एक शानदार जगह है, एक तरफ पानी है और दूसरी तरफ आलीशान सरकारी इमारतें हैं। यह शहर सितंबर में लेबर डे पर एक क्लासिक बोट फेस्टिवल का आयोजन करता है, जिसमें लकड़ी की नावों के साथ बंदरगाह भरा जाता है। आगंतुक कश्ती या टूर बोट पर भी बंदरगाह पर जा सकते हैं।
एक ऐतिहासिक ऐतिहासिक होटल, विक्टोरिया लैंडमार्क, इस जगह का केंद्रबिंदु है।

 

ग्रोस मोर्ने नेशनल पार्क

 

न्यूफ़ाउंडलैंड का ग्रोस मॉर्ने नेशनल पार्क एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है। ग्लेशियर से भरे पानी से नक्काशीदार चट्टान की दीवारें, झरने और चट्टान की संरचनाएंइस जगह पर आगंतुकों के लिए बहुत कुछ है। अधिकांश पर्यटक लंबी पैदल यात्रा, वन्यजीव देखने और कयाकिंग के लिए ग्रीष्मकाल के दौरान यहां आते हैं। सर्दियों में, पार्क स्नोमोबिलिंग और क्रॉसकंट्री स्कीइंग के लिए खुला रहता है।

 

कनाडा में इतना कुछ है कि लिखा या बताया जा सकता है। यह एक ऐसी जगह है जो हर चीज को तलाशने और आत्मसात करने लायक है जिसे उसे पेश करना है।