You are currently viewing कनाडा के उत्तर पश्चिमी क्षेत्र

कनाडा के उत्तर पश्चिमी क्षेत्र

उत्तर पश्चिमी क्षेत्र  (नॉर्थवेस्ट टेरिटरीज) कनाडा का एक संघीय क्षेत्र है। यह उत्तरी कनाडा में तीन क्षेत्रों का दूसरा सबसे बड़ा और सबसे अधिक आबादी वाला है, जिसकी आबादी 44,826 से अधिक है। येलोनाइफ़ 1967 में प्रादेशिक राजधानी बन गया। वर्तमान में इस क्षेत्र में 11 आधिकारिक भाषाएं हैंचिपेवन, क्री, अंग्रेजी, फ्रेंच, ग्विचइन, इनुइनकट्टुन, इनुकिटिइट, इनुवियलुकुन, नॉर्थ स्लेवी, साउथ स्लेवी और डोग्रिब भाषा।

उत्तरपश्चिमी क्षेत्र, पुराने उत्तरपश्चिमी क्षेत्र का एक हिस्सा, 15 जुलाई, 1870 को कनाडाई परिसंघ में प्रवेश कर गया। इसकी वर्तमान सीमा 1 अप्रैल, 1999 से है, जब यह क्षेत्र नवावुत के एक नए क्षेत्र के निर्माण से घटा था। पूर्व में, नुनावुत अधिनियम और नुनावुत भूमि दावा समझौते के माध्यम से। नॉर्थवेस्ट टेरिटरीज में थोड़ी गर्म जलवायु होती है और यह जंगल और टुंड्रा दोनों है, और इसके सबसे उत्तरी क्षेत्र कनाडाई आर्कटिक द्वीपसमूह का हिस्सा हैं।

 खनन NWT अर्थव्यवस्था का एक अभिन्न हिस्सा है। इन वर्षों में, बेस और कीमती धातुओं (यूरेनियम, सोना, सीसा, और जस्ता) से हीरे पर ध्यान केंद्रित किया गया है। इस क्षेत्र में प्रति घंटे न्यूनतम मजदूरी 13.46CAD है।

सेवाएँ अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। अधिकांश श्रम बल विभिन्न सेवा उद्योगों और सार्वजनिक प्रशासन में कार्यरत हैं। पर्यटन सेवा क्षेत्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैसाहसिक पर्यटन, ड्राइविंग टूर, स्पोर्टफिशिंग, शिकार और प्राकृतिक घटनाएंऔरोरा बोरेलिस और लंबी गर्मी के दिन कनाडा, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका के अन्य हिस्सों से आगंतुकों को आकर्षित करते हैं।

नॉर्दर्न लाइट्स– NWT दुनिया में कुछ बेहतरीन ऑरोरा बोरेलिस देखने को प्रदान करता है। शरद ऋतु और सर्दियों दोनों में, जब आकाश स्पष्ट होता है, तो आप पृथ्वी के सबसे महान शो में से एक का आनंद ले सकते हैं। आप शो का आनंद लेने के लिए एक लॉज, केबिन या टेपी किराए पर ले सकते हैं।

नाहनी नेशनल रिजर्व पार्कभागती हुई सफेदी नाहनी नदी रिजर्व से होकर बहती है, जो चार बड़े घाटी से होकर गुजरती है जो गहराई तक 1220 मीटर तक पहुँच सकती है। एक बिंदु पर, नदी वर्जीनिया फॉल्स बनाने वाली चट्टान से 90 मी। सल्फर हॉट स्प्रिंग्स, पर्वत श्रृंखला, टुंड्रा, और वन सभी नाहन की सीमाओं के भीतर पाए जा सकते हैं।

लकड़ी भैंस राष्ट्रीय उद्यानकनाडा का सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान है, जो 44,807 वर्ग किलोमीटर से अधिक है। यह दुनिया के सबसे बड़े बीवर बांध का घर भी है, जो मुक्त घूमने वाले बाइसन के दुनिया के सबसे बड़े झुंडों में से एक है और विलुप्त होने वाली प्रजाति, क्रेन के लिए प्राकृतिक घोंसला बनाने वाला क्षेत्र है।

कीले नदी – 410 किमी लंबी नदी अल्पाइन टुंड्रा, अल्पाइन पठार और मैकेंजी पर्वत से होकर गुजरती है, जो जलमार्ग के साथ आगे बढ़ने वाले कैनरों और राफ्टरों के लिए अविश्वसनीय परिवेश प्रदान करती है। फ्लोटप्लेन को पकड़ें और हेडवाटर में उड़ान भरते हुए नाव में बैठें। कीले में मछली पकड़ने और वन्यजीवों को देखने के बेहतरीन अवसर उपलब्ध हैं।

ग्रेट स्लेव लेक ग्रेट स्लेव लेक, जो कि राजधानी शहर येलोनाइफ की सीमा बनाती है, उत्तरी अमेरिका की सबसे गहरी झील और दुनिया की दसवीं सबसे बड़ी झील है। फ्लोटप्लेन झील के अंदर और बाहर उड़ते हैं और क्षेत्र के सांस लेने वाले दृश्य पेश करते हैं। इस प्राकृतिक सुंदरता की खोज के लिए आप नाव या कश्ती भी किराए पर ले सकते हैं।