You are currently viewing कनाडा की अर्थव्यवस्था

कनाडा की अर्थव्यवस्था

कनाडा दूसरा सबसे बड़ा देश है, जो उत्तरी अमेरिका के लगभग दोपांचवें हिस्से को कवर करता है। अपने महान आकार के बावजूद यह दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाले देशों में से एक है। इसकी समृद्ध विरासत, बहुसांस्कृतिक बस्तियों और बदलती परिदृश्य ने कनाडा को मानचित्र पर एक स्थान से अधिक बना दिया है।
2018
तक दुनिया की दसवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था कनाडा है, जिसमें लगभग 1.73 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की जीडीपी है। यह दुनिया के सबसे कम भ्रष्ट देशों में से एक है और दुनिया के शीर्ष दस व्यापारिक देशों में से एक है। हेरिटेज फ़ाउंडेशन इंडेक्स ऑफ़ इकोनॉमिक फ़्रीडम पर अमेरिका और अधिकांश पश्चिमी यूरोपीय देशों के ऊपर कनाडा की मिश्रित अर्थव्यवस्था रैंकिंग है और आय असमानता का अपेक्षाकृत निम्न स्तर है। प्राकृतिक संसाधनों और इसके निर्यात विपणन पर कनाडा की निर्भरता अर्थव्यवस्था के केंद्रीय स्तंभ के रूप में उभरी है।

 

कृषि
कृषि कनाडा के श्रम बल के लगभग 4 प्रतिशत को रोजगार देती है। घरेलू और निर्यात बाजार, खाद्य प्रसंस्करण, थोक और खुदरा उद्योगों के लिए कच्चे माल दोनों के लिए भोजन की बड़ी मात्रा का उत्पादन प्रदान करता है।
विभिन्न क्षेत्रों में खेती के विशिष्ट प्रकार हैं। प्रेयरीजअनाज (विशेषकर गेहूँ), तिलहन, और मवेशी चराने। मध्य और पूर्वी कनाडाफसलों और पशुधन की एक विस्तृत विविधता है, और किसान नकदी फसल या पशुधन प्रकार के विशेषज्ञ होते हैं। दक्षिणपश्चिमी ओंटारियोमक्का, सोयाबीन और सफेद फलियाँ। दक्षिणी ओंटारियो और दक्षिणपश्चिमी ब्रिटिश कोलंबियाफलों और सब्जियों की एक किस्म।

 

वानिकी
कनाडा का लगभग आधा भूभाग जंगल से आच्छादित है, जो लकड़ी, लुगदी और कागज के लिए प्रचुर संसाधन प्रदान करता है। लुगदी और कागज के निर्यात में कनाडा विश्व में अग्रणी है और बड़ी मात्रा में सॉफ्टवुड लकड़ी का निर्यात करता है। ब्रिटिश कोलंबिया, ओंटारियो और क्यूबेक वन उत्पादों के उत्पादन में अग्रणी प्रांत हैं।

 

मछली व्यापार
कनाडा में अटलांटिक और प्रशांत दोनों तटों पर मछली पकड़ने के समृद्ध क्षेत्र हैं। सबसे महत्वपूर्ण मछली पकड़ने वाले बैंक न्यूफाउंडलैंड के ग्रैंड बैंक हैं। ब्रैडेल बैंक, सेबल बैंक, जॉर्जेस बैंक, और विभिन्न अन्य समुद्री प्रांतों के तटों से पाए जाते हैं।
अपेक्षाकृत कम आबादी और प्रति व्यक्ति मछली की खपत कम होने के कारण कनाडा मछली निर्यात की मात्रा में अग्रणी है। पूर्वी जल में पकड़ी जाने वाली सबसे महत्वपूर्ण प्रजातियां हैडॉक, रेडफिश, फ्लैटफिश, टर्बोट, पोलक, फ्लाउंडर, एकमात्र, हलिबूट, हेरिंग, ट्यूना और लॉबस्टर हैं। प्रशांत तट से सैल्मन और हेरिंग अग्रणी कैच हैं।

 

खनिज संसाधनों
कनाडा खनिज संसाधनों में समृद्ध है और यूरेनियम, जस्ता, निकेल, पोटाश, एस्बेस्टस, सल्फर, कैडमियम और टाइटेनियम के उत्पादन में दुनिया के नेताओं में शामिल है। यह लौह अयस्क, कोयला, पेट्रोलियम, सोना, तांबा, चांदी, सीसा, और विभिन्न प्रकार के लौह धातुओं का एक प्रमुख उत्पादक भी है। विशेष रूप से NWT में हीरा खनन भी महत्वपूर्ण है। चूंकि खनन अब पहले जैसा श्रमसाध्य नहीं था, इसलिए अब यह कनाडा के श्रम बल के केवल एक छोटे हिस्से को रोजगार देता है।

 

ऊर्जा
कनाडा के पास हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर रिसोर्स हैं। इसमें दुनिया की कुल स्थापित पनबिजली उत्पादन क्षमता का लगभग छठा हिस्सा है। कनाडा में भी विशाल कोयला भंडार है, खासकर पश्चिमी प्रांतों, न्यू ब्रंसविक और नोवा स्कोटिया में। कनाडा अपनी पेट्रोलियम जरूरतों को पूरा कर सकता है और प्राकृतिक गैस और बिजली का अधिशेष है। सबसे अधिक उत्पादन करने वाले तेल और गैस क्षेत्र अल्बर्टा में हैं।

 

विनिर्माण
कनाडा के सकल राष्ट्रीय उत्पाद का लगभग पांचवां हिस्सा विनिर्माण और श्रम बल के लगभग सातवें हिस्से को रोजगार देता है। कनाडा का लोहा और इस्पात उद्योग आधुनिक और कुशल है और मोटर वाहनों, खनन उपकरणों और घरेलू उपकरणों के निर्माण के लिए इस्पात उत्पादों का उत्पादन करता है। यद्यपि सभी बड़े शहरों में कुछ विनिर्माण होता है, कनाडा के विनिर्माण रोजगार के तीनचौथाई से अधिक क्षेत्र हर्टलैंड में स्थित है, अमेरिकी ऑटोमोबाइलविनिर्माण केंद्र, डेट्रायट, मिशिगन के परिधि पर क्यूबेक सिटी से विंडसर, ओंटारियो तक फैला हुआ है।

 

व्यापार
व्यापार हमेशा कनाडा की अर्थव्यवस्था के लिए केंद्रीय रहा है। कनाडा का आर्थिक विकास ऐतिहासिक रूप से कच्चे माल, विशेष रूप से मछली, फर, अनाज और लकड़ी के बड़े संस्करणों के निर्यात पर निर्भर था। हालांकि, कनाडा के निर्यात के प्रतिशत के रूप में कच्चे माल में गिरावट आई है, जबकि संसाधित, निर्मित, और निर्मित सामान में वृद्धि हुई है।
निर्मित माल प्राथमिक आयातित सामान हैं। प्रमुख आयात हैंऑटोमोबाइल और ऑटोमोबाइल पार्ट्स और औद्योगिक मशीनरी। अन्य महत्वपूर्ण आयात रासायनिक उत्पाद, वस्त्र, पेट्रोलियम, और सर्दियों के मौसम में सब्जियां और उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय फल और नट हैं।
अमेरिका कनाडा का प्रमुख व्यापारिक साझेदार है, जो सभी कनाडाई व्यापार का दोतिहाई से अधिक हिस्सा है। अन्य महत्वपूर्ण भागीदारों में चीन, यूनाइटेड किंगडम, मैक्सिको, जापान, दक्षिण कोरिया और जर्मनी शामिल हैं।

 

सेवाएं
कनाडा में सेवा क्षेत्र बहुसंख्यक लोगों को रोजगार देता है। पर्यटन सबसे तेजी से बढ़ती सेवाओं में से एक है। कनाडा विदेशी यात्रियों के लिए दुनिया के प्रमुख स्थलों में से एक है। कनाडा और विदेशी यात्री देश में यात्रा के दौरान परिवहन, आवास, भोजन, मनोरंजन और मनोरंजन पर हर साल कई बिलियन डॉलर खर्च करते हैं। व्यावसायिक सेवाएँविशेष रूप से कंप्यूटर अनुप्रयोगों मेंकाफी बढ़ी हैं।

 

दूरसंचार
कनाडा में प्रति व्यक्ति टेलीफोन के दुनिया के उच्चतम अनुपात में से एक है, जिसमें लगभग सभी घरों में कम से कम एक फोन है। इस पैठ ने कनाडा के उच्चप्रौद्योगिकी क्षेत्र के विकास में मदद की, विशेषकर ओटावा में। न्यू ब्रंसविक उत्तरी अमेरिका का पहला पूरी तरह से डिजीटल टेलीफोन नेटवर्क था। कार्यालयों और घरों में कंप्यूटर का उपयोग व्यापक है, और कनाडा की आबादी में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के विश्व के उच्चतम अनुपात में से एक है। देश फाइबरऑप्टिक्स तकनीक के उपयोग में एक वैश्विक नेता भी है।