You are currently viewing कनाडा की राजधानी – ओटावा

कनाडा की राजधानी – ओटावा

ओटावा’- यह नाम एल्गोक्विन शब्द ‘adawe’ से लिया गया है, जिसका अर्थ हैट्रेड करने के लिए इसकी स्थापना 1826 मेंबायटाउनके रूप में हुई थी और बाद में इसे 1855 में ओटावा के रूप में शामिल किया गया था।


दक्षिणी ओंटारियो में ओटावा नदी के दक्षिणी तट पर स्थित, ओटावाशहर, कनाडा की राजधानी और राजनीतिक केंद्र है। गतिनेऔ, क्यूबेक के साथ अपनी सीमाओं को साझा करते हुए, यह कनाडा में चौथा सबसे बड़ा शहर (27900 वर्ग किलोमीटर) है, जिसकी आबादी 1,095,134 से अधिक है। अन्य कनाडाई शहरों की तुलना में इसकी सबसे अधिक शिक्षित आबादी है।

 

इतिहास
सदियों से अल्गौक्विनक लोग ओटावा नदी और रिदेऊ नहर के माध्यम से चित्रित करते थे। पहली स्थाई बस्ती 1800 में चौड़ीयेर प्रपात के पास ओटावा नदी के उत्तरी किनारे पर हुई।

 1812 के युद्ध के बाद, रिड्यू नहर का निर्माण 26 सितंबर, 1826 को शुरू हुआ, जब ओटावा के पूर्ववर्ती, बायटाउन की स्थापना, रक्षा उद्देश्यों के कारण की गई थी।
गवर्नरजनरल डलहौजी के एक पत्र, जिसमें लेफ्टिनेंट कर्नल जॉन बाय को शहर को बहुत से विभाजित करने के लिए अधिकृत किया गया था, जिससे शहर का विकास लकड़ी के लिए एक स्थल के रूप में हुआ और बाद में लकड़ी का व्यापार देखा गया। इस चरण ने विकास को आगे बढ़ाया जिससे कि 1854 में, बायटाउन को एक शहर बनाया गया।
रानी विक्टोरिया ने बाद में ओटावा को कनाडा की राजधानी के रूप में चुना, और संसद हिल पर संसद भवन जल्द ही पूरा हो गया। 20 वीं सदी और 1960 के दशक तक विकास जारी रहा और ग्रेबर प्लान ने राजधानी को बदल दिया और पुराने बुनियादी ढांचे को हटा दिया गया। 1980 के दशक तक, ओटावा को सिलिकॉन वैली नॉर्थ के नाम से जाना जाने लगा।

अर्थव्यवस्था और श्रम बल

 ओटावा के मूल निवासी मुख्य रूप से निर्माण, लकड़ी के व्यापार और कृषि क्षेत्रों में शामिल थे। 1861 तक, औद्योगिक नौकरियों में लगभग 48 प्रतिशत श्रम शक्ति थी, जबकि 1871 में सरकारी रोजगार केवल 10 प्रतिशत था।
आज, संघीय सरकार स्वास्थ्य और सामाजिक सहायता के बाद ओटावा के प्रमुख नियोक्ता हैं। रोजगार का एक बड़ा हिस्सा प्रौद्योगिकी क्षेत्र द्वारा प्रदान किया जाता है। राजधानी होने के नाते, कई दूरसंचार, सॉफ्टवेयर, रक्षा, जैव प्रौद्योगिकी और वायरलेस कंपनियां यहां स्थित हैं। यह संघीय सरकार के संस्थानोंबैंक ऑफ कनाडा, रॉयल कैनेडियन मिंट, कनाडा के सर्वोच्च न्यायालय और रानी के प्रिंटर की साइट भी है।
ओटावा के सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 10 प्रतिशत वित्त, बीमा और अचल संपत्ति से प्राप्त होता है। ओटावा दूसरा सबसे बड़ा नियोक्ता है।

सरकार

 ओटावा एकलस्तरीय नगर पालिका है जो सभी नगरपालिका सेवाओंअग्नि, आपातकालीन चिकित्सा सेवाओं, पुलिस, पार्कों, सड़कों, परिवहन, जल सीवेज और अपशिष्ट के लिए जिम्मेदार है। ओटावा को ओटावा सिटी काउंसिल द्वारा शासित किया गया है, जिसमें 23 पार्षद हैं जो प्रत्येक वार्ड और एक मेयर का प्रतिनिधित्व करते हैं, जो एक शहरव्यापी वोट में चुने गए हैं। वर्तमान में, जिम वाटसन ओटावा के मेयर हैं।
 
वर्तमान में ओटावा मेजबानों, 130 दूतावासों और 49 और देशों ने संयुक्त राज्य अमेरिका में कनाडा में अपने दूतावासों को मान्यता दी है।

ट्रांसपोर्ट

ओटावा अपने परिवहन द्वारा अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। नदियाँ और नहरें शहर के शुरुआती परिवहन गलियारे थे, और अब परिवहन मुख्य रूप से सड़क और रेल द्वारा होता है।
मॉन्ट्रियलटोरंटोओटावा त्रिकोण पर अपने स्थान के कारण ओटावा में कनाडा का सबसे व्यस्त हवाई टर्मिनल है। शहर में एक अंतरराष्ट्रीय और दो क्षेत्रीय हवाई अड्डे हैं।
 
शहर में सार्वजनिक पारगमन का अधिकांश भाग अर्धस्वायत्त OC ट्रांसपो के माध्यम से है। साइकिल चालकों और पैदल चलने वालों के लिए, शहर में सेंट्रल पाथवे– 130 मील से अधिक मनोरंजक रास्तों का एक नेटवर्क है।

शिक्षा

ओटावा कनाडा में सबसे शिक्षित शहरों में से एक है। शहर में कई सार्वजनिक और निजी विश्वविद्यालय, कॉलेज और स्कूल हैं। कार्लटन विश्वविद्यालय (1942),
और ओटावा विश्वविद्यालय (1848) यहां के दो मुख्य सार्वजनिक विश्वविद्यालय हैं।
 
मुख्य पब्लिक कॉलेजएलगॉनक्विन कॉलेज, ला सिटेज कोलगियल
 
शहर में 4 मुख्य पब्लिक स्कूल बोर्ड हैंइंग्लिश, इंग्लिशकैथोलिक, फ्रेंच और फ्रेंचकैथोलिक। अंग्रेजीभाषा ओटावा कार्लाटन इंग्लिश स्कूल बोर्ड 147 स्कूलों के साथ सबसे बड़ा बोर्ड है, इसके बाद 85 स्कूलों के साथ अंग्रेजीकैथोलिक ओटावा कैथोलिक स्कूल बोर्ड है। इसके अलावा, कई निजी स्कूल भी हैं जो एक बोर्ड का हिस्सा नहीं हैं।
 1906
में बनाई गई ओटावा पब्लिक लाइब्रेरी में 2008 तक 2.3 मिलियन आइटम थे।

 

संस्कृति

ओटावा में एक समृद्ध जातीय, भाषाई और क्षेत्रीय विविधता और एक द्विभाषी चरित्र (अंग्रेजी और फ्रेंच) है। शहर की समकालीन संस्कृति के साथसाथ उसके त्योहारों पर भी प्रकाश डाला गया है।
 
कनाडाई ट्यूलिप फेस्टिवल सबसे प्रसिद्ध वसंत त्योहार है, जबकि गर्मियों के उत्सवों में ओटावा ब्लूज़फेस्ट, ओटावा ड्रैगन बोट फेस्टिवल और कनाडा दिवस समारोह शामिल हैं। शीतकालीन सत्र सबसे प्रसिद्ध शीतकालीन त्योहार है।
 
पहले से ही समृद्ध संस्कृति होने के बावजूद, हाल के प्रवासियों ने इसकी बहुसांस्कृतिक पहचान को जोड़ा है।