You are currently viewing कनाडा के सबसे बड़ी छुट्टियां / त्यौहार

कनाडा के सबसे बड़ी छुट्टियां / त्यौहार

जिस प्रकार हमारे शरीर के लिए नींद और भोजन आवश्यक है उसी तरह छुट्टियां विश्राम और बदलाव के लिए महत्वपूर्ण हैंवे हमारी दिनचर्या की एकरसता से राहत प्रदान करती हैं। वे हमारे मानसिक, भावनात्मक और सामाजिक कल्याण के लिए महत्वपूर्ण हैं। कुछ छुट्टियां धार्मिक हैं, कुछ सामाजिक आदतों से उभरी हैं जबकि कुछ इतिहास में महत्वपूर्ण क्षणों को चिह्नित करती हैं। अपने मूल के बावजूद, कनाडा में छुट्टियों का व्यापक रूप से सम्मान किया जाता है और इसके निवासियों द्वारा मनाया जाता है।

नव वर्ष दिवस

नए साल का जश्न 31 दिसंबर की पूर्व संध्या से शुरू होता है, दिन साल के अंत और एक नए की शुरुआत का प्रतीक है। नए साल की पूर्व संध्या पर कैनेडियन के लिए एक मौका है कि वह साल भर में बदलाव से पहले एक अंतिम रात को शराब पीये और पार्टी करे। नए साल की पार्टियां पारंपरिक रूप से आधी रात या उसके बाद तक चलती हैं, और आमतौर पर फैंसी कपड़े, स्वादिष्ट व्यंजन और शैंपेन की सुविधा होती है। नए साल के दिन का कोई वास्तविक रीतिरिवाज या समारोह नहीं है, जिससे हर कोई अपने अंदाज में आनंद लेता है।

 

विक्टोरिया दिवस

यह 24 मई को महारानी विक्टोरिया के वास्तविक जन्मदिन पर आयोजित किया जाता था, अब यह सोमवार 24 मई को मनाया जाता है। रानी विक्टोरिया के जन्मदिन को देश भर में परेड और आतिशबाजी के साथ मनाया जाता है। यह 1845 से एक आधिकारिक अवकाश के रूप में मनाया जाता है और कनाडा में गर्मियों की अनौपचारिक शुरुआत के रूप में कार्य करता है। चूंकि यह हमेशा सोमवार को मनाया जाता है, इसलिए विक्टोरिया डे सप्ताहांत को आमतौर पर मई लॉन्ग वीकेंड या मई लॉन्ग के रूप में जाना जाता है।

कनाडा दिवस

कनाडा दिवस, 1 जुलाई, उस दिन को याद करता है जिस दिन 1867 में कनाडाई परिसंघ अस्तित्व में आया था। यह दिन कनाडा के लोगों को बड़ी पार्टियों के लिए बाहर का अवसर प्रदान करता है, और आमतौर पर पड़ोस या पारिवारिक बारबेक्यू, पिकनिक और आतिशबाजी के साथ मनाया जाता है। कई शहर परेड, आतिशबाजी, संगीत कार्यक्रम और अन्य कार्यक्रम आयोजित करते हैं।

स्मरण दिवस

यह दिन उस तारीख और समय को दर्शाता है जब सेनाओं ने 11 नवंबर को 1918 में 1918 (ग्यारहवें महीने के ग्यारहवें दिन के ग्यारहवें दिन) पर विश्व युद्ध लड़ना बंद कर दिया था। कैनेडियन जो कर रहे हैं उसे रोकते हैं और युद्धों में मारे गए सैनिकों को याद करने के लिए मौन का क्षण लेते हैं।

 

धन्यवाद दिवस

अक्टूबर में दूसरे सोमवार को मनाया जाता है, यह दिन पारंपरिक शरद ऋतु की फसल की याद दिलाता है और नई दुनिया के धन और इनाम के लिए धन्यवाद देता है। टर्की, शकरकंद, मक्का, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, क्रैनबेरी, और कद्दू पाई सहित प्रतिष्ठित उत्तरी अमेरिकी खाद्य पदार्थों से बने थैंक्सगिविंग डिनर के धन्यवाद का मुख्य कार्यक्रम। यह वर्ष के सबसे महत्वपूर्ण पारिवारिक दिनों में से एक है।

क्रिसमस

हर साल 25 दिसंबर को मनाया जाता है, यह कनाडा में अब तक की सबसे बड़ी छुट्टी है। कई परंपराएं हैं जो वर्ष के इस समय के आसपास घूमती हैं, जैसे कि लोग अपने घरों को पारंपरिक सजावट और क्रिसमस ट्री, क्रिसमस कैरोल और उपहार देने के साथ सजाते हैं। बच्चों को सिखाया जाता है कि सांता क्लॉज़, वास्तव में, कनाडा में रहते हैं और डाक सेवाओं ने एक पता और एक डाक कोड भी सौंपा है जहाँ बच्चे अपने पत्र भेज सकते हैं।

मुक्केबाजी दिवस

यह 26 दिसंबर को मनाया जाने वाला एक अजीबोगरीब अवकाश है, जो कनाडा में द्वितीय है। 26 दिसंबर को, स्टोर सबसे बड़ी छूट देते हैं और कनाडाई सबसे चरम ख़रीददारी साहसिक, मॉल और इलेक्ट्रॉनिक्स स्टोर में विशेष पागलपन के स्थल होते हैं।

हैलोवीन

31 अक्टूबर को मनाया जाता है, यह सभी चीजों को डरावना और भीषण मनाने का दिन है। मुख्य कार्यक्रमट्रिकयाट्रीटिंगहै, जहां बच्चे वेशभूषा में तैयार होते हैं और पूरी रात अपने पड़ोस में घरघर जाते हैं और उन्हें कैंडीज दी जाती हैं। कद्दू, कंकाल, चुड़ैलों और अन्य ऐसे प्राणियों की डरावना सजावट हर जगह, खासकर स्कूलों, डिपार्टमेंट स्टोर और बार में देखी जा सकती है।

श्रम दिवस


सितंबर में पहले सोमवार को मनाया जाता है और कनाडा की संसद द्वारा छुट्टी के रूप में लागू किया गया है जो देश के विकास में श्रमिकों के योगदान को स्वीकार करता है। यह पारंपरिक रूप से संघसंगठित परेड और पिकनिक के साथ मनाया जाता है, विशेष रूप से ओंटारियो में जहां छुट्टी की शुरुआत हुई।

 

 

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि कनाडा में कई भारतीय रहते हैं, इस प्रकार वे भारतीय त्योहार भी मनाते हैं। इन सबके बीच, कनाडा में भारत के जो ज्यादातर त्योहार मनाए जाते हैं वो हैं दिवाली, होली, दुर्गा पूजा, ईद आदि|
ब्रिटिश कोलंबिया सिखों के घनी आबादी वाला इलाका है, इसलिए वहां बैसाखी और गुरु नानक जयंती जैसे सिख त्योहार मनाए जाते हैं।