You are currently viewing कनाडा में नई v / s पुरानी कार

कनाडा में नई v / s पुरानी कार

आपने अभी कनाडा में प्रवास किया है और सुविधाजनक परिवहन के लिए अपनी खुद की कार की तलाश कर रहे हैंघर से काम करने के लिए, बच्चों को स्कूल छोड़ने के लिए, बाजार यात्राओं के लिए, या लंबी सड़क यात्राओं के लिए।

सबसे महत्वपूर्ण निर्णय जो आपको करना होगा, वह यह है कि नई कार खरीदना है या इस्तेमाल करना है। दरअसल, इसका कोई सही या गलत जवाब नहीं है। हर किसी की ज़रूरत अलग है और इसलिए यह निर्णय होगा कार खरीदने से पहले, आपको कीमतों, वित्तपोषण, प्रदर्शन, आवश्यकताओं, बीमा लागतों आदि को ध्यान में रखना होगा।

इस पर निर्णय लेना मुश्किल हो सकता है और आपको दोनों विकल्पों के पेशेवरों और विपक्षों को ध्यान से देखने की आवश्यकता है। हालांकि, इस बात को ध्यान में रखें कि कार खरीदना एक निवेश नहीं बल्कि एक लक्जरी है, समय के साथ इसका मूल्य घट जाता है।

मूल्य और मूल्यह्रास

जाहिर है, एक इस्तेमाल की गई कार में एक ही मॉडल की एक नई कार की तुलना में कम कीमत होगी। हालांकि, यहां तक कि इस्तेमाल की गई कारें अलगअलग मॉडल, ब्रांड और / या उम्र के नए से महंगी हो सकती हैं।


एक नई कार उस मिनट को दरकिनार करना शुरू कर देती है जिसे आप बहुत दूर चलाते हैं। आपकी नई कार बाद के वर्षों की तुलना में पहले कुछ वर्षों में अपना अधिकांश मूल्य खो देगी। यदि आप अपनी नई कार को लाइन से नीचे उतारने की योजना बनाते हैं, तो आपको मूल्यह्रास को ध्यान में रखना चाहिए। दूसरी ओर, आप एक इस्तेमाल की गई कार के साथ मूल्यह्रास खतरे को सहन नहीं करते हैं और आप इसे उसी मूल्य के आसपास बहुत अधिक फिर से बेचना कर सकते हैं जिस पर आपने इसे खरीदा था।

गारंटी

निर्माता से मिलने वाली नई कार वारंटी से कुछ भी मेल नहीं खाता है। यदि आपकी कार को कभी भी मरम्मत की आवश्यकता होती है, तो वारंटी अवधि में, इसका ध्यान रखा जाएगा। नई कारों में पहले एक या दो वर्षों में कम दोष होने की संभावना होती है, इसलिए आपको अपनी कार को सड़क के बीच में टूटने की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

आमतौर पर, वारंटी अवधि एक प्रयुक्त कार के लिए समाप्त हो जाती है, अर्थात, आपको किसी भी मरम्मत या रखरखाव के लिए भुगतान करना होगा जिसकी उसे आवश्यकता हो सकती है। एक नई कार की तुलना में इस्तेमाल की गई कार की देखभाल करने के लिए अधिक भुगतान करने का जोखिम है। यद्यपि आपके पास कुछ डीलरों से कुछ वारंटी कवरेज खरीदने का विकल्प है, हालांकि, यह मूल उपकरण निर्माता वारंटी की तुलना में लंबे समय तक और लगभग कुछ भी नहीं है।

बीमा दर

कनाडा में कार खरीदने से पहले इस पर विचार करना एक और महत्वपूर्ण बात है। बीमा दरें एक कार की उम्र और उसके मूल्य पर निर्भर करती हैं, इस प्रकार, प्रयुक्त कारें आमतौर पर बीमा के लिए सस्ती होती हैं क्योंकि वे पुरानी होती हैं और आमतौर पर कम खर्चीली होती हैं।

कई मामलों में, एक प्रयुक्त कार को केवल टक्कर कवरेज की आवश्यकता होती है, जबकि एक नई कार के लिए अधिक व्यापक कवरेज की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, एक महंगी कार को अधिक कवरेज की आवश्यकता होती है, अर्थात एक महंगी नीति। हालांकि, कभीकभी एक इस्तेमाल की गई कार एक नए से बीमा करना महंगा हो सकता है, खासकर अगर यह एक मॉडल है जो चोरी होने की अधिक संभावना है।

ऋण और पट्टे

अधिकांश कनाडाई कार के लिए ऋण देने के लिए जाते हैं। ऋण के लिए औसत लंबाई लगभग 5 साल है लेकिन आप जल्द ही भुगतान कर सकते हैं। यह एक सस्ती कार के लिए बचत करना आसान है क्योंकि यह सस्ता है, आप ऋण प्राप्त किए बिना भी इसके लिए नकद भुगतान कर सकते हैं।

यदि आप एक ऋण के लिए भी जाते हैं, तो एक इस्तेमाल की गई कार के लिए मासिक भुगतान एक नए से कम होगा, और आप तेजी से वापस भुगतान कर सकते हैं जिसका मतलब है कि कुल ब्याज की कम राशि का भुगतान किया जाता है।


डीलर नई कारों पर विभिन्न प्रकार के सौदे पेश करते हैं और यदि आप एक अच्छा सौदा प्राप्त करने का प्रबंधन करते हैं तो नई कार के लिए ब्याज दर बहुत कम हो सकती है।

एक वाहन किराए पर लेने का मतलब है कि आप वास्तव में इसके मालिक नहीं हैं; आप इसे किराए पर ले रहे हैं। लीज खत्म होने के बाद आपको या तो कार खरीदनी होगी या फिर उससे दूर जाना होगा। यदि आप एक ही कार खरीदना चाहते हैं तो अब मासिक लीज भुगतान ऋण से कम है। इस विकल्प में, आपको किसी अन्य कार पर हर कुछ वर्षों में एक नया पट्टा शुरू करने का लाभ होता है।


नए वाहन पट्टे उपयोग किए जाने वाले की तुलना में अधिक सामान्य हैं। एक इस्तेमाल की गई कार को किराए पर लेना आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है क्योंकि यह पहले से ही मूल्यह्रास हो चुका है, और यदि आप उसी मेक और मॉडल की नई कार लीज पर लेते हैं, तो आपकी मासिक लीज का भुगतान बहुत कम होगा।

प्रदर्शन, प्रौद्योगिकी और सुविधाएँ

वास्तव में, नई कारों के प्रदर्शन और दक्षता के पैमाने पर बेहतर है। चूंकि तकनीक कभी विकसित हो रही है, निर्माता नए वाहनों के प्रदर्शन में सुधार करते रहते हैंईंधन दक्षता, हल्के वाहन बनाना, छोटे इंजनों से अधिक ऊर्जा उत्पन्न करना, आदि। प्रयुक्त वाहन प्रदर्शन और ईंधन अर्थव्यवस्था में निशान तक नहीं हैं।


नई कारें हमेशा अद्यतित होती हैं, उनमें नवीनतम विशेषताएं होती हैं, और एकीकृत इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ आते हैं। हालाँकि, प्रयुक्त कारें उतनी ही उन्नत होती हैं जितनी कारों का निर्माण उस समय किया जाता था।

सुरक्षा

हाल के वर्षों में, वाहन सुरक्षा में बहुत सारी प्रगति हुई है, खासकर कृत्रिम बुद्धिमत्ता के विकास के साथ। नई कारों में कई सुरक्षा विशेषताएं होती हैं जो कुछ स्थितियों में एक ड्राइवर के रूप में आपसे अधिक तेजी से कार्य करती हैंआपातकालीन ब्रेकिंग, आपको अंधे धब्बों में किसी चीज के प्रति सतर्क करना, आपको चेतावनी देना जब आप लेन से बाहर जा रहे हैं, आदि।

खासकर प्रतिकूल स्थिति में पुरानी कारों की तुलना में नई कारें हमेशा मजबूत और सुरक्षित होती हैं