You are currently viewing कनाडा का प्रांत ब्रिटिश कोलंबिया

कनाडा का प्रांत ब्रिटिश कोलंबिया

ब्रिटिश कोलंबिया कनाडा का सबसे पश्चिमी प्रांत है, जो प्रशांत महासागर और रॉकी पर्वत के बीच स्थित है। कई पर्वत श्रृंखलाएं ब्रिटिश कोलंबिया से होकर गुजरती हैं, जिनमें रॉकी, सेलकिर्क और पुरस्कल्स शामिल हैं। यह 50.7 लाख से अधिक लोगों के साथ तीसरा सबसे अधिक आबादी वाला प्रांत है। बीसी की राजधानी विक्टोरिया है और सबसे बड़ा शहर वैंकूवर है।

1866 में, वैंकूवर द्वीप ब्रिटिश कोलंबिया की कॉलोनी का हिस्सा बन गया और विक्टोरिया एकजुट कॉलोनी की राजधानी बन गई। ब्रिटिश कोलंबिया 1871 तक ब्रिटिश संपत्ति से विकसित हुआ और कनाडा का छठा प्रांत बन गया।

वर्षावन से लेकर पहाड़ की चोटी और बीच के शहरों तक, ब्रिटिश कोलंबिया अद्भुत है। कनाडाई रॉकीजबर्फ से ढकी चोटियां, खूबसूरत झीलें, झरने और घने जंगलप्रांत की पूरी लंबाई को खींचते हैं।

पैसिफिक रिम नेशनल पार्क रिजर्ववैंकूवर द्वीप के पश्चिमी तट पर स्थित है, इसमें तीन खंड होते हैं: लॉन्ग बीच, फ्लॉलेस बीच, और संपन्न संस्कृति। यहां से आप पैदल और कयाकिंग कर सकते हैं।

सीटूस्काई गोंडोलास्क्वैमिश में 10 मिनट की गोंडोला सवारी, हॉवे साउंड, आसपास के पहाड़ों और जंगल के सांस लेने के दृश्य प्रदान करती है।

रॉयल बीसी संग्रहालययह आपको 1920 के विक्टोरिया में वापस ले जाएगा। क्या तुम सच में प्रांत के बारे में जानने के लिए चाहते हैं, तो आप संग्रहालय की यात्रा करना होगा।
विक्टोरिया के इनर हार्बरआप एक कश्ती को किराए पर ले सकते हैं, व्हेल देखने के दौरे के लिए साइन अप कर सकते हैं, या एक फ्लोटप्लेन में हॉप कर सकते हैं, सभी बंदरगाह से। आप पोर्ट एंजिल्स, बेलिंगहैम या सिएटल के माध्यम से वाशिंगटन से सीधे इनर हार्बर में फेरी ले सकते हैं।

कैपिलानो सस्पेंशन ब्रिज पार्ककैपिलानो ब्रिज कैपिलानो नदी से 70 मीटर ऊपर लटका हुआ है। मुख्य पुल को पार करने के बाद, आप वर्षावन के ऊपर क्लिफसाइड सस्पेंड और कैंटिलीवर वॉकवे की एक श्रृंखला के लिए आते हैं।

ये ब्रिटिश कोलंबिया के कुछ आकर्षण हैं; सूची बहुत बड़ी है।

संसाधन आधारित गतिविधियाँ बीसी की अर्थव्यवस्था का आधार रही हैं। सेवा गतिविधियाँ प्रांत का सबसे बड़ा क्षेत्र बन गया है, जिसके बाद विनिर्माण क्षेत्र है। जबकि बीसी का केवल 3 प्रतिशत भूमि क्षेत्र कृषि के लिए उपयोग किया जाता है, यह प्रांत अपनी फल की फसल के लिए प्रसिद्ध है, देश में जामुन, शराबअंगूर, फल और नट्स के उत्पादन में अग्रणी है। वानिकी, मछली पकड़ने, खनन और पनबिजली उत्पादन का अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान है।

वैंकूवर क्षेत्र में उच्चप्रौद्योगिकी उद्योग महत्वपूर्ण रूप से बढ़ रहा है। विक्टोरिया अब काफी हद तक एक सेवा समुदाय है। पर्यटन पूरे क्षेत्र में तेजी से महत्वपूर्ण है। आम तौर पर, 1990 के दशक के मध्य से रोजगार में वृद्धि हुई है, और ब्रिटिश कोलंबिया में कनाडा के प्रांतों में सबसे कम बेरोजगारी दर है। ब्रिटिश कोलंबिया में न्यूनतम वेतन $ 13.85 प्रति घंटे निर्धारित है।