You are currently viewing कनाडा में संघीय चुनाव

कनाडा में संघीय चुनाव

 कनाडा संघीय (राष्ट्रीय), प्रांतीय या क्षेत्रीय और नगरपालिका सरकारों के लिए चुनाव आयोजित करता है। कनाडा की राजनीतिक प्रणाली यूनाइटेड किंगडम के आधार पर हैयह एक संवैधानिक राजतंत्र है। कनाडाई चुनावी प्रणाली सरकार की एक संसदीय प्रणाली पर आधारित है। कनाडा की संसद में निम्नलिखित शामिल हैं:

      सॉवरेनगवर्नरजनरल द्वारा प्रतिनिधित्व किया गया जो आधिकारिक तौर पर कनाडा की रानी का प्रतिनिधित्व कर रहा है।

      उच्च सदन (सीनेट) – सदस्यों की नियुक्ति प्रधानमंत्री की सिफारिश के अनुसार गवर्नरजनरल द्वारा की जाती है

      निचला सदन (हाउस ऑफ कॉमन्स) – नागरिक संघीय आम चुनावों के माध्यम से सदस्यों का चुनाव करते हैं।

 

मूल बातें

सीनेट में 105 और हाउस ऑफ कॉमन्स में 338 सीटें हैं। सरकार का गठन हाउस ऑफ कॉमन्स के सदस्यों द्वारा किया जाता है जो कनाडा के नागरिकों द्वारा चुने जाते हैं। कनाडाई संघीय चुनाव प्रणाली कनाडा चुनाव अधिनियम द्वारा शासित है।
संघीय चुनाव पिछले आम चुनावों के हर चौथे कैलेंडर वर्ष के बाद होते हैं। हालाँकि, उन्हें जल्दी ही आयोजित किया जा सकता है यदि गवर्नरजनरल संसद को भंग करने के लिए प्रधानमंत्री की सलाह को स्वीकार कर लेता है या अगर सरकार द्वारा सदन में विश्वास प्रस्ताव पर हार के बाद प्रधानमंत्री का इस्तीफा हो जाता है और गवर्नरजनरल यह नहीं पूछता है। पीएम बनने और सरकार बनाने के लिए दूसरी पार्टी के नेता।
चुनावों के बाद, सबसे अधिक सीटों पर जीतने वाली पार्टी सरकार बनाएगी और गवर्नरजनरल विजेता पार्टी के नेता को प्रधान मंत्री बनने के लिए कहता है। उसे सदन में सत्ता में बने रहने के लिए आत्मविश्वास बनाए रखना चाहिए। निर्वाचित प्रतिनिधियों की दूसरे नंबर की पार्टी आधिकारिक विपक्ष बनाती है, और पार्टी का नेता विपक्ष का नेता होता है।
प्रधानमंत्री लोगों को कैबिनेट मंत्री चुनते हैं, वे आम तौर पर संसद के बाहर उनकी पार्टी या सीनेटरों या अन्य लोगों के हाउस ऑफ कॉमन्स से होते हैं।

 

कनाडा में निर्वाचन क्षेत्र

कनाडा में 338 एकलसदस्य निर्वाचन क्षेत्र, याछुटकाराहैं। मतदाता केवल एक ही राइडिंग में मतदान कर सकते हैं, कार्यालय के लिए दौड़ने वाले उम्मीदवारों में से एक के लिए, जिसमें उनकी गणना की गई है। एक निर्वाचन क्षेत्र में कई मतदान केंद्र हैं, प्रत्येक में लगभग 250 से 450 मतदाता हैं। मतदाताओं को मतदान केंद्र में अपना मत डालना होता है जहां उनके नाम पंजीकृत होते हैं।

 

वोट कौन दे सकता है?

 18 या उससे अधिक आयु के प्रत्येक कनाडाई नागरिक को वोट देने का अधिकार है। वर्तमान में कनाडा में रहने वाले लोग, या यदि उनके जीवन के किसी भी बिंदु पर कनाडा में रहते हैं, तो मतदान के दिन संघीय चुनावों में मतदान कर सकते हैं। सरकार के अन्य स्तरों के लिए, मतदान के अधिकार के लिए अन्य आवश्यकताएं हो सकती हैं।
कनाडा इलेक्टोरल लॉ के अनुसार, मुख्य निर्वाचन अधिकारी की जिम्मेदारी है कि वह जनता को चुनाव प्रणाली और उसके तहत उनके अधिकारों के बारे में सूचित करे और किसी भी बाधा से निपटने के लिए जो कुछ के लिए मतदान में बाधा बन सकती है।
चुनावों के दौरान, कनाडाई लोगों को उनके मतदान के अधिकारों के बारे में बताया जाता है कि कैसे राष्ट्रीय रजिस्टर के मतदाताओं और मतदाताओं की सूची में, और कहां और कैसे वे मतदान कर सकते हैंसमुदाय और जातीय समूहों में प्रेस विज्ञप्ति, विज्ञापनों और बैठकों के माध्यम से। जनता को उम्मीदवारों और टेलीफोन सेवाओं की पृष्ठभूमि के बारे में भी बताया जाता है और लोगों के सवालों के जवाब देने के लिए वेबसाइटें खुली रहती हैं।

 

कनाडा में चुनाव दिवस

 चुनाव के दिन, मतदाता देश भर के चुनावों का नेतृत्व करते हैं। सभी को अपना वोट डालने का मौका देने के लिए मतदान के घंटे पर्याप्त हैं। नियोक्ता को यह सुनिश्चित करने के लिए कानून की आवश्यकता होती है कि उनके कर्मचारियों के पास चुनाव के दिन मतदान करने के लिए तीन घंटे का समय हो।
सभी मतदान केंद्रों पर 12 घंटे मतदान जारी है; हालाँकि, कनाडा 6 अलगअलग समय क्षेत्रों में फैला हुआ है, जिसने पश्चिमी प्रांतों में असंतोष पैदा कर दिया है। ब्रिटिश कोलंबिया में मतदान बंद होने से पहले मीडिया अक्सर चुनावों की घोषणा करता है। 1997 से, मतदान के घंटे ऐसे निर्धारित किए गए थे कि सभी मतदान केंद्रों पर लगभग एक ही समय में मतदान बंद हो गया। न्यूफ़ाउंडलैंड और लैब्राडोर और ब्रिटिश कोलंबिया में चुनावों के समापन के बीच केवल तीन घंटे का अंतर है।

 

वोट देने वाले आवास

 मतदाताओं को मतदान करने और किसी भी बाधा को हल करने में मदद करना चुनाव कनाडा के काम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। पहले चुनाव के दिन मतदान केंद्रों तक ही मतदान होता था, अब ऐसे मतदाताओं के लिए अग्रिम मतदान होता है जो चुनाव के दिन मतदान करने में असमर्थ होते हैं।
मतदाताओं के लिए अपने वोट डालने के कई तरीके हैं और जो कोई भी उनका उपयोग करना चाहता है उसके लिए उपलब्ध हैं। चुनाव से दस दिन पहले अग्रिम मतदान के 4 दिन होते हैं। मतदाता जो अपनी सवारियों / निर्वाचन क्षेत्रों से दूर हैं या यहां तक कि वे जो अपनी सवारियों में हैं, लेकिन मतदान केंद्र पर जाने की इच्छा नहीं रखते हैं, मेलइन स्पेशल बैलट का अनुरोध कर सकते हैं। विशेष मामलों में, विकलांग लोग चुनाव अधिकारी की उपस्थिति में घर पर वोट कर सकते हैं।
चुनाव अधिकारी मतदान केंद्रों पर तैनात होते हैं और ज्यादातर लोगों की मदद करने के लिए अंग्रेजी और फ्रेंच दोनों भाषा बोलते हैं। एक डिप्टी रिटर्निंग अधिकारी एक मतदाता के साथ संवाद करने में मदद करने के लिए एक दुभाषिया नियुक्त कर सकता है, जब उसे भाषा समझ में नहीं आती है या उसे कुछ कठिनाई हो रही है।

 

उम्मीदवार

 प्रत्येक सवारी में कोई भी उम्मीदवार चुनाव के लिए दौड़ सकता है, लेकिन प्रत्येक उम्मीदवार केवल एक चुनावी जिले में ही दौड़ सकता है। उम्मीदवार या तो स्वतंत्र रूप से या किसी राजनीतिक पार्टी के नाम से चल सकते हैं। प्रत्येक पार्टी प्रति सवारी केवल एक उम्मीदवार का समर्थन करती है। यह आवश्यक है कि प्रत्येक राजनीतिक दल मुख्य निर्वाचन अधिकारी के साथ पंजीकृत हो।
पार्टियां उन प्रक्रियाओं को तय करती हैं जिनके माध्यम से वे सवारी के लिए अपने उम्मीदवारों का चयन करते हैं, लेकिन वित्तीय व्यवस्था को विनियमित किया जाता है। नामांकन प्रतियोगी वित्तीय प्रकटीकरण कानूनों के अधीन हैं और संघीय चुनाव में उस सवारी के लिए खर्च सीमा का 20 प्रतिशत से अधिक खर्च नहीं करना चाहिए।

 

पोस्ट के आगे पहले पहुँचने वाला

कनाडा की चुनावी प्रणाली कोएकलसदस्य बहुलता” / “प्रथमअतीतपश्चातप्रणाली के रूप में जाना जाता है। प्रत्येक सवारी में, सबसे अधिक वोटों वाला उम्मीदवार हाउस ऑफ कॉमन्स में एक सीट जीतता है और संसद सदस्य के रूप में उसकी सवारी का प्रतिनिधित्व करता है।

एक उम्मीदवार को निर्वाचित होने