You are currently viewing कनाडा का यात्रा वीजा

कनाडा का यात्रा वीजा

कनाडा एक खूबसूरत देश है। शांति से लेकर शहरों तक, प्रकृति के अजूबों से लेकर गगनचुंबी इमारतों तक फैले आसमान से लेकर, बर्फ से ढकी कैनोपियों से लेकर झरने तक फैले झरनों और क्षितिज तक फैले खेतों तक, कनाडा के बारे में सब कुछ ताज़ा और अनियमित रूप से आमंत्रित कर रहा है।
 
इसके सार का अनुभव करने के लिए हर साल लाखों आगंतुक मेपल लीफ देश में आते हैं।
आगंतुक गैरकनाडाई नागरिक हैं और जो छुट्टियों के लिए कनाडा में प्रवेश करने के लिए कानूनी रूप से अधिकृत हैं, परिवार का दौरा, व्यवसाय का संचालन आदि।


आगंतुक वीजा, इसकी आवश्यकताओं और आवेदन करने के तरीके के बारे में जानने के लिए आगे पढ़ें।


विज़िटर वीजा क्या है और इसकी आवश्यकता किसे है?

विज़िटर वीज़ा या अस्थाई निवासी वीज़ा एक आधिकारिक दस्तावेज़ है जो आपके पासपोर्ट में रखा गया है और यह दर्शाता है कि आप कनाडा में प्रवेश करने के लिए आवश्यक पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं। आप इसके लिए ऑनलाइन या कागज पर आवेदन कर सकते हैं।


अधिकांश पर्यटकों को कनाडा जाने के लिए आगंतुक वीजा की आवश्यकता होती है या यह भी आवश्यक हो सकता है यदि आप किसी अन्य गंतव्य के लिए अपने रास्ते पर एक कनाडाई हवाई अड्डे के माध्यम से स्थानांतरित कर रहे हैं। एक ट्रांजिट वीजा आपको 48 घंटे तक एक कनाडाई हवाई अड्डे के माध्यम से पारगमन की अनुमति देता है।


ज्यादातर लोगों को कनाडा जाने के लिए वीजा या इलेक्ट्रॉनिक ट्रैवल ऑथराइजेशन (ईटीए) की जरूरत होती है, लेकिन दोनों की नहीं। कुछ को केवल अपना वैध पासपोर्ट ले जाने की आवश्यकता हो सकती है। आपको वीजा की आवश्यकता है या नहीं, इस पर निर्भर करता है:


     उस यात्रा दस्तावेज का प्रकार जिसके साथ आप यात्रा करने की योजना बना रहे हैं

     जिस देश ने उस यात्रा दस्तावेज को जारी किया था

     राष्ट्रीयता

     आपकी कनाडा यात्रा का तरीका।


आप यहां जान सकते हैं कि आपको वीजा की जरूरत है या नहीं।


आप कब तक रह सकते हैं?

कनाडा पर्यटक वीजा दो प्रकार का है: ) एकलप्रवेश जो आपको एक बार यात्रा करने की अनुमति देता है, और बी) एकाधिकप्रवेश जो आपको एक खिंचाव पर 6 महीने तक यात्रा करने की अनुमति देता है और 10 वर्ष या आपके पासपोर्ट की अवधि समाप्त होने तक वैध है (जो भी हो छोटा है)


प्रवेश के बंदरगाह पर, सीमा सेवाओं के अधिकारी आपको छह महीने से अधिक या कम रहने की अनुमति दे सकते हैं, जो भी मामले में, वे आपके पासपोर्ट में तारीख डाल देंगे जिसके द्वारा आपको देश छोड़ने की आवश्यकता है। आपको विज़िटर रिकॉर्ड नामक एक दस्तावेज़ भी प्राप्त हो सकता है, जिस तारीख को आपको छोड़ने की आवश्यकता होगी। यदि आपको अपने पासपोर्ट में स्टांप नहीं मिलता है, तो आप 6 महीने तक या जब तक आपका पासपोर्ट समाप्त नहीं हो जाता है।


पात्रता

    आपके पास पासपोर्ट जैसा वैध यात्रा दस्तावेज होना चाहिए

 आपका पासपोर्ट वैध है, यदि यह वैध है, समाप्त नहीं है, और कनाडा के लिए स्वीकार्य है (आव्रजन, शरणार्थी और नागरिकता कनाडा)


अविश्वसनीय यात्रा दस्तावेज जो स्वीकार नहीं किए जाते हैं:

 – सोमालिया द्वारा जारी किया गया कोई भी पासपोर्ट
चेक गणराज्य द्वारा जारी गैरमशीनपठनीय पासपोर्ट
दक्षिण अफ्रीका गणराज्य द्वारा जारी किए गए अस्थायी पासपोर्ट
वेनेजुएला द्वारा जारी अनंतिम पासपोर्ट

     आपको एक अच्छे स्वास्थ्य की स्थिति में होना चाहिए

     आपके पास कोई आपराधिक रिकॉर्ड या आव्रजन संबंधी सजाएँ नहीं होनी चाहिए

     आपको एक आव्रजन अधिकारी को यह समझाने में सक्षम होना चाहिए कि आपके पास संबंध / संपत्ति (नौकरी, घर, वित्तीय संपत्ति, या परिवार) है जो आपको आपके मूल देश में वापस ले जाएगा

    आपको आव्रजन अधिकारी को यह विश्वास दिलाना होगा कि आप अपनी यात्रा / वीजा अवधि के अंत में कनाडा छोड़ देंगे

     कनाडा में रहने के लिए आपके पास पर्याप्त धन / बैंक बैलेंस होना चाहिए

 कनाडा में रहने वाले किसी व्यक्ति से आपको मेडिकल परीक्षा और निमंत्रण पत्र की आवश्यकता हो सकती है

 

लोगों को कनाडा में प्रवेश करने की अनुमति नहीं हैआपको कई कारणों से कनाडा में प्रवेश करने से मना किया जा सकता है:

      आपराधिक गतिविधि का भोग / रिकॉर्ड

      मानवाधिकार उल्लंघन में शामिल होना

      संगठित अपराध में शामिल

      सुरक्षा, स्वास्थ्य, या वित्तीय कारण कनाडा के लिए अयोग्यता के बारे में और पढ़ें।


आवश्यक दस्तावेज

आप विभिन्न वीजा सेवाओं के माध्यम से वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने से पहले, निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है (किसी भी अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के लिए याद रखें, उचित दस्तावेज बहुत महत्वपूर्ण है):

     न्यूनतम 2 रिक्त वीज़ा पृष्ठों के साथ आपका मूल और वास्तविक पासपोर्ट

     2 नवीनतम और पहचाने जाने योग्य पासपोर्ट आकार के फोटो जिनमें कोई सीमा नहीं है और

     एक सफेद पृष्ठभूमि है। फोटो में सेमीमैट या मैट फिनिश और महत्वपूर्ण फेस कवर होना चाहिए। आपकी जन्मतिथि और नाम बैकसाइड पर निर्दिष्ट होना चाहिए। यह पहले वीज़ा के लिए

     उपयोग नहीं किया जाना चाहिए और पिछले 90 दिनों के भीतर क्लिक किया जाना चाहिए।

     वर्तमान नियोक्ता से रोजगार प्रमाण। यह एनओसी हो सकता हैअनापत्ति प्रमाण पत्र, या

     नियुक्ति पत्र या वेतन पर्ची। इन दस्तावेजों को स्पष्ट रूप से आपके वर्तमान नौकरी से संबंधित सभी विवरणों को स्पष्ट रूप से निर्दिष्ट करना होगा।

     एक बैंक स्टेटमेंट जिसमें पिछले 6 महीनों में सभी लेनदेन का विवरण है। इसमें व्यावसायिक व्यवहार्यता, सावधि जमा, संपत्ति खरीद और विदेशी पर्ची जैसे सभी लेनदेन शामिल होने चाहिए।

     आपकी वीज़ा के लिए आपकी कंपनी के लेटरहेड पर एक कवर लेटर
आगंतुक वीजा शुल्क के रूप में आपको 100CAD का भुगतान करना होगा। इसके अलावा,

     आपके पास यह दिखाने के लिए पर्याप्त बैंक बैलेंस होना चाहिए कि आप यात्रा के दौरान खुद का समर्थन कर पाएंगे। आपके अनुरोध के प्रसंस्करण में लगभग 45 दिन लगेंगे।

 

यदि आपका कोई दस्तावेज अंग्रेजी या फ्रेंच में नहीं है, तो आपको निम्नलिखित प्रस्तुत करना होगा:

      अंग्रेजी / फ्रेंच अनुवाद

      यदि वे एक प्रमाणित अनुवादक नहीं हैं तो अनुवाद पूरा करने वाले व्यक्ति से एक हलफनामा

      मूल दस्तावेज की प्रमाणित प्रति


आवेदन कैसे करें?

आप अपना आवेदन ऑनलाइन / मेल के माध्यम से, या कागज पर जमा कर सकते हैं। वीजा आवेदन के लिए और आपके आवेदन की यात्रा के तरीके के अनुसार विस्तृत निर्देश यहाँ हैं  


आवेदन करने के बाद

आवेदन करने के बाद आपको बायोमेट्रिक्स (उंगलियों के निशान और फोटो) देने की आवश्यकता है। आवेदन जमा करने और बायोमेट्रिक्स शुल्क का भुगतान करने पर, आपको अपने बायोमेट्रिक्स को व्यक्तिगत रूप से कैसे और कहां देना है, इसके बारे में एक पत्र प्राप्त होगा। आपके पास उसी के लिए 30 दिन होंगे।

 

आपके वीजा आवेदन को संसाधित और पूरी तरह से जांचा जाएगा। यदि यह अधूरा है तो आवेदन पर कार्रवाई नहीं की जाएगी। आपसे पूछा जा सकता है:

      अपने देश में कनाडाई अधिकारियों के साथ एक साक्षात्कार में जाएं।

      अधिक जानकारी भेजें।

      मेडिकल जांच करवाएं।

      पुलिस प्रमाणपत्र प्राप्त करें


आपको निर्देश दिया जाएगा कि यदि आवश्यक हो तो उपरोक्त में से कोई भी कैसे करें।
वीजा आवेदन का प्रसंस्करण समय देश, वीजा कार्यालय और चाहे आपको कोई भी अतिरिक्त कदम उठाने की आवश्यकता हो, के साथ बदलता रहता है। मूल दस्तावेजों को संसाधित करने के बाद और पासपोर्ट आपको मूल बैंक विवरणों या नकली पाए गए किसी भी दस्तावेज को छोड़कर पस कर दिया जाएगा।
यदि आपका आवेदन स्वीकृत हो जाता है, तो आपको अपना पासपोर्ट उसके अंदर अंकित वीजा के साथ मिल जाएगा अन्यथा, आपको वीजा आवेदन की अस्वीकृति के कारण के बारे में सूचित किया जाएगा।
जब आप कनाडा पहुंचते हैं, तो आपके द्वारा देश में कैसे प्रवेश किया जाता है, इस पर निर्भर करते हुए, आपकी उंगलियों के निशान और आपके द्वारा दी गई जानकारी के माध्यम से आपको सही पहचान के लिए जाँच की जाएगी।
यदि आप पहचान जाँच पास करते हैं और प्रवेश आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, तो सीमा सेवा अधिकारी आपके पासपोर्ट पर मुहर लगा सकते हैं या आपको उस अवधि की जानकारी दे सकते हैं जिसके लिए आप रह सकते हैं। आम तौर पर, आपको 6 महीने तक रहने की अनुमति होगी।आवेदन कैसे करें