You are currently viewing कनाडा में स्कूली शिक्षा प्रणाली

कनाडा में स्कूली शिक्षा प्रणाली

 क्या आप हाल ही में कनाडा गए हैं और वहां स्कूलसिस्टम को समझने के लिए संघर्ष कर रहे हैं?


या आप वहां जाने की योजना बना रहे हैं और अपने बच्चों के लिए पहले से ही स्कूलों और शिक्षा प्रणाली के बारे में जानना चाहते हैं?


यहां आपको कनाडा में स्कूली शिक्षा प्रणाली के बारे में जानने की आवश्यकता है।

स्कूल का चयन और शिक्षा की लागत

 कनाडा में सार्वजनिक और निजी दोनों स्कूल हैं, और कुछ स्कूलों में धार्मिक संबद्धता भी है। एक अभिभावक के रूप में आप अपने बच्चों के लिए पब्लिक स्कूल चुन सकते हैं, कुछ प्रांतों में, हालाँकि, कुछ क्षेत्रों में, आपको अपने बच्चों को पब्लिक स्कूल में भेजना चाहिए जो उस क्षेत्र में कार्य करता है जहाँ आप निवास कर रहे हैं। स्कूल की निकटता आनेजाने में लगने वाले समय की बचत करती है और आपके बच्चे को पाठ्येतर गतिविधियों में भाग लेने की अनुमति देती है।

आपको स्कूल जिले के शिक्षा बोर्ड से यह जानने की आवश्यकता है कि आपके बच्चे को किस स्कूल में प्रवेश दिया जाएगा और सभी दस्तावेजों की क्या आवश्यकता है।

पब्लिक स्कूलों में शिक्षा नि: शुल्क है और आपको केवल फील्ड ट्रिप और स्कूल की आपूर्ति के लिए भुगतान करना होगा। कनाडा में 90 प्रतिशत से अधिक बच्चे पब्लिक स्कूल में पढ़ते हैं। दूसरी ओर, निजी स्कूल एक महंगा मामला है और इसमें बच्चों के बहुत छोटे वर्ग द्वारा भाग लिया जाता है।

कुछ निजी स्कूल एक विशिष्ट आवश्यकता के लिए हैं जैसे एकलसेक्स स्कूल, सीखने की अक्षमता वाले छात्रों के लिए स्कूल, या उपहार में दिए गए बच्चे। अधिकांश निजी स्कूल एक कनाडाई कॉलेज या विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए बच्चों को तैयार करते हैं।

शिक्षा में स्तर

 (क्यूबेक के बाहर कनाडा)


शैक्षिक चरण और उनके नाम प्रत्येक क्षेत्र से या यहां तक कि व्यक्तिगत स्कूलों के बीच भिन्न होते हैं। जून में स्कूल का वर्ष समाप्त होने पर छात्र की उम्र होती है।

 

मूल्यांकन और पाठ्येतर गतिविधियों

 छात्रों का मूल्यांकन निरंतर वर्षभर मूल्यांकन के आधार पर किया जाता है। कक्षा 8 तक के छात्रों को परीक्षा से छूट दी गई है। ग्रेड इनक्लास मूल्यांकन, होमवर्क, असाइनमेंट, क्विज़ और क्लास भागीदारी पर आधारित होते हैं।

स्कूलों में, छात्रों को उनकी रुचि के पाठ्येतर गतिविधियों में संलग्न होने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। स्कूलों में अलगअलग गतिविधियों के लिए अलगअलग क्लब हैं, यहां तक कि छात्र एक विशिष्ट रुचि के लिए एक नया बना सकते हैं। खेल, संगीत, नाटक, कला, फोटोग्राफी, नृत्य आदि, छात्रों के लिए बहुत सारे विकल्प हैं। प्रत्येक छात्र के समग्र विकास पर जोर दिया जाता है।

कक्षाएं और विषय

 प्रत्येक कक्षा में अधिकतम 40 छात्र हो सकते हैं। कक्षा 6 तक सभी विषयों को एक शिक्षक द्वारा पढ़ाया जाता है। विषय स्कूल बोर्ड द्वारा 8 वीं कक्षा तक पहले से तय किए जाते हैं और 40-45 मिनट के प्रत्येक व्याख्यान में पढ़ाया जाता है।

हाई स्कूल में सेमेस्टर हाई स्कूल सिस्टम का पालन किया जाता है जहाँ प्रत्येक सेमेस्टर में 4 विषय पढ़ाए जाते हैं। पाठ की अवधि प्रति विषय लगभग 70-80 मिनट है। हाई स्कूल में एक क्रेडिट सिस्टम भी मौजूद है जिसमें एक छात्र को डिप्लोमा प्राप्त करने के लिए विशेष संख्या में क्रेडिट अर्जित करना आवश्यक है। अनिवार्य / मुख्य विषयअंग्रेजी, गणित, स्वास्थ्य, विज्ञान, विश्व इतिहास, भूगोल इत्यादिको निर्धारित संख्या में क्रेडिट के लिए अध्ययन किया जाना चाहिए।

मुख्य विषयों के अलावा, छात्र अपनी पसंद के अनुसार वैकल्पिक विषयों का चयन कर सकते हैं, और जिस स्तर पर वे कोर और वैकल्पिक दोनों विषयों का अध्ययन करना चाहते हैं। कई स्कूल चार क्षेत्रोंकृषि, व्यवसाय, गृह अर्थशास्त्र, और व्यापार और उद्योग शिक्षा में व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करते हैं।

प्रमुख स्कूल की छुट्टियां

      स्प्रिंग ब्रेक (मार्च) – 2 सप्ताह

      शीतकालीन अवकाशक्रिसमस और नव वर्ष के दौरान 2 सप्ताह

      ग्रीष्मकालीन अवकाश– 2 महीने (जुलाई और अगस्त)

      सरकारी / संघीय अवकाश

      प्रोफेशनल डेवलपमेंट डे / नॉनइंस्ट्रक्शनल डेस्कूल चालू है लेकिन बच्चों के लिए कोई पढ़ाई नहीं होती है