You are currently viewing कनाडा के 5 विश्व प्रसिद्ध विश्वविद्यालय

कनाडा के 5 विश्व प्रसिद्ध विश्वविद्यालय

कनाडा में दुनिया की सबसे अच्छी शैक्षिक प्रणाली है। विश्व स्तर के विश्वविद्यालयों और संकाय के साथ, यह स्थानीय के साथसाथ अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए भी बहुत कुछ है। अवसर, शिक्षा की गुणवत्ता और प्रकृति का स्वागत करने के कारण दुनिया भर के छात्र कनाडा की ओर आकर्षित हैं।

यहां कनाडा के शीर्ष 5 विश्वविद्यालय हैं जो दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं।

1.  टोरंटो विश्वविद्यालय

 टोरंटो विश्वविद्यालय, टोरंटो, ओंटारियो में स्थित है, एक सार्वजनिक अनुसंधान विश्वविद्यालय है। 1827 में किंग्स कॉलेज के रूप में स्थापितऊपरी कनाडा की उपनिवेश में उच्च शिक्षा का पहला संस्थानयह अब कनाडा में अग्रणी संस्थानों में से एक है। विश्वविद्यालय को मूल रूप से इंग्लैंड के चर्च द्वारा नियंत्रित किया गया था, यह 1850 के दशक में एक धर्मनिरपेक्ष संस्थान बन गया और इसे अपना वर्तमान नाम मिला।
टोरंटो विश्वविद्यालय के 3 परिसर हैं: सेंट जॉर्ज, मिसिसॉगा (पश्चिम में), और स्कारबोरो (पूर्व में) एक कॉलेजिएट विश्वविद्यालय के रूप में, इसमें 11 कॉलेज शामिल हैं, जिनमें से प्रत्येक में उनके चरित्र और इतिहास के साथसाथ वित्तीय और संस्थागत मामलों पर स्वायत्तता है। इस वैरिटी में 700 से अधिक अंडरग्रेजुएट कोर्स और 200 पोस्टग्रेजुएशन डिग्री हैं, यह चिकित्सा के लिए दुनिया की सबसे बेहतरीन जगहों में से एक है।
विश्वविद्यालय को कई प्रभावशाली आंदोलनों के लिए जाना जाता है जैसे टोरंटो स्कूल ऑफ लिटरेरी क्रिटिसिज्म एंड कम्युनिकेशंस थ्योरी, कंप्यूटर विज्ञान में एनपीपूर्णता सिद्धांत। यह इंसुलिन और स्टेम सेल अनुसंधान का जन्मस्थान भी है और पहले व्यावहारिक इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप की साइट थी।
कनाडा का पहला अकादमिक प्रकाशन घर, देश में पहला वन विज्ञान संकाय, और बंदोबस्ती में $ 1 बिलियन से अधिक तक पहुंचने वाला पहला कनाडाई विश्वविद्यालयविश्वविद्यालय के नाम के कुछ शीर्षक हैं।
विश्वविद्यालय के उल्लेखनीय पूर्व छात्रकनाडा के 3 गवर्नर जनरल, कनाडा के 4 प्रधान मंत्री, 3 विदेशी नेता, सुप्रीम कोर्ट के 14 जस्टिस। मार्च 2019 तक, 10 नोबेल पुरस्कार विजेता, 5 ट्यूरिंग अवार्ड विजेता, 94 रोड्स स्कॉलर्स, और 1 फील्ड्स मेडलिस्ट विश्वविद्यालय से जुड़े रहे हैं।

 

2.  ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय

ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय एक सार्वजनिक शोध विश्वविद्यालय है, जिसे 1908 में स्थापित किया गया था, यह प्रांत में सबसे पुराना है। इसके दो परिसर हैंएक वैंकूवर में– 24 अकादमिक प्रभागों में से एक और केलोना में एक– 8 अकादमिक प्रभागों की पेशकश। UBC लगातार कनाडा के शीर्ष विश्वविद्यालयों में शुमार है और इसे हाल ही में उत्तरी अमेरिका के सबसे अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय के रूप में मान्यता मिली है। इसका वार्षिक अनुसंधान बजट $ 600 मिलियन है और एक वर्ष में 8,000 से अधिक परियोजनाएं हैं।
मुख्य परिसर वैंकूवर में है और दोनों में से बड़ा है। विश्वविद्यालय की बंदोबस्ती भूमि में स्थित, यह परिसर कई तटों के पास है और उत्तरी तट के पहाड़ों पर सुंदर दृश्यों की झलकियाँ है। कई स्मारक और वनस्पति उद्यान और साथ ही एक प्रसिद्ध प्रदर्शन कला केंद्र भी परिसर में हैं।
TRBCF
में UBC दुनिया का सबसे बड़ा साइक्लोट्रॉन है। यूबीसी और मैक्स प्लैंक सोसायटी ने सामूहिक रूप से उत्तरी अमेरिका में पहला मैक्स प्लैंक संस्थान स्थापित किया, जो क्वांटम सामग्रियों में विशेषज्ञता रखता है। यूबीसी पुस्तकालय प्रणाली, कनाडा में सबसे बड़ी में से एक है, जिसमें 20 शाखाओं के बीच 9.9 मिलियन से अधिक खंड हैं। यूबीसी फार्म में सस्टेनेबल फूड सिस्टम के लिए केंद्र और स्वस्थ रहने के लिए संस्थान और दीर्घकालिक रोग निवारण कुछ अन्य शोध सुविधाएं हैं। विश्वविद्यालय युद्धग्रस्त देशों के उम्मीदवारों के लिए डोनाल्ड ए। वेहरंग अंतर्राष्ट्रीय छात्र पुरस्कार सहित कई छात्रवृत्ति प्रदान करता है।
कनाडा के प्रथम महिला प्रधान मंत्री किम कैंपबेल और वर्तमान प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो सहित 3 पूर्व प्रधानमंत्री, कनाडा के प्रधान मंत्री। 2017 तक, 8 नोबेल पुरस्कार विजेता, 71 रोड्स स्कॉलर्स, 65 ओलंपियन, अमेरिकन एकेडमी ऑफ आर्ट्स एंड साइंसेज और रॉयल सोसाइटी में 10 फेलो और रॉयल सोसाइटी ऑफ कनाडा के 208 फॉलोवर्स को यूबीसी से संबद्ध किया गया है।
 

3.  मैक गिल यूनिवर्सिटी

मॉन्ट्रियल, क्यूबेक, कनाडा में स्थित, मैकगिल विश्वविद्यालय एक सार्वजनिक शोध विश्वविद्यालय है। इसकी स्थापना 1821 में किंग जॉर्ज IV द्वारा दिए गए एक शाही चार्टर द्वारा की गई थी। मॉन्ट्रियल शहर में मुख्य परिसर में 2 परिसर हैं, जबकि दूसरा मुख्य परिसर के 30 किमी पश्चिम में सेंटएनीडीबेलव्यू में स्थित है। यह ग्लोबल यूनिवर्सिटी लीडर्स फोरम (GULF) का एकमात्र कनाडाई सदस्य है, और दो विश्वविद्यालयों के बीच (अमेरिका के बाहर) जो एसोसिएशन ऑफ अमेरिकन यूनिवर्सिटीज के सदस्य हैं।
यह कनाडा में शीर्षसबसे विश्वविद्यालयों में से एक है, और छात्र दुनिया भर से अध्ययन करने के लिए यहां आते हैं जो छात्र शरीर को देश के किसी भी शोध विश्वविद्यालयों की तुलना में सबसे अधिक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विविध बनाता है। कला, विज्ञान, चिकित्सा, इंजीनियरिंग और प्रबंधन यहां 5 सबसे बड़े संकाय हैं, जिनमें अधिकांश छात्र नामांकन करते हैं। मैकगिल में 300 से अधिक क्षेत्रों में डिग्री और डिप्लोमा की पेशकश की जाती है।
इसके उल्लेखनीय पूर्व छात्रों में 12 नोबेल पुरस्कार विजेता, 145 रोड्स स्कॉलर, कनाडा के दो पूर्व प्रधान मंत्री, कनाडा के वर्तमान गवर्नरजनरल, कम से कम 8 विदेशी नेता, 28 विदेशी राजदूत, और 100 से अधिक राष्ट्रीय विधानसभाओं के सदस्य हैं। 9 अकादमी पुरस्कार विजेता, 11 ग्रैमी पुरस्कार विजेता, कम से कम 16 एमी पुरस्कार विजेता, 4 पुलित्जर पुरस्कार विजेता और 35 से अधिक ओलंपिक पदक वाले 121 ओलंपियन अन्य उल्लेखनीय पूर्व छात्रों में से कुछ हैं।
अनुसंधान मैकगिल का एक अभिन्न अंग है। अर्नेस्ट रदरफोर्ड ने यहां एक प्रोफेसर के रूप में काम करते हुए रेडियोधर्मिता की प्रकृति पर नोबेल पुरस्कार विजेता अनुसंधान का संचालन किया। कृत्रिम रक्त कोशिका और Plexiglas का आविष्कार भी विश्वविद्यालय के नाम पर है।

 

4.  मैकमास्टर विश्वविद्यालय

मैकमास्टर विश्वविद्यालय एक सार्वजनिक शोध विश्वविद्यालय हैमिल्टन, ओन्टारियो में स्थित है। इसका 121 हेक्टेयर मुख्य परिसर हैमिल्टन के रॉयल बॉटनिकल गार्डन से सटा हुआ है। यूनिवर्सिटी का नाम विलियम मैकमास्टर के नाम पर रखा गया है, जो एक प्रसिद्ध सीनेटर और बैंकर हैं, जिन्होंने इसकी स्थापना के लिए $ 900,000 की राशि दी।
विश्वविद्यालय के छह अकादमिक संकाय हैं डेग्रोट स्कूल ऑफ बिजनेस, इंजीनियरिंग, हेल्थ साइंसेज, मानविकी, सामाजिक विज्ञान और विज्ञान। मैकमास्टर शीर्ष अनुसंधानगहन और चिकित्साडॉक्टरल विश्वविद्यालयों में लगातार रैंक करता है, यह U15 का सदस्य भी है। मैकमास्टर का एक प्रसिद्ध मेडिकल स्कूल है और स्वास्थ्य विज्ञान में अनुसंधान पर विशेष जोर देता है।
उल्लेखनीय पूर्व छात्रों में सरकारी अधिकारी, शिक्षाविद और व्यापारी नेता, नोबेल पुरस्कार विजेता, रोड्स और गेट्स कैम्ब्रिज विद्वान शामिल हैं।

 

5.  मॉन्ट्रियल विश्वविद्यालय

मॉन्ट्रियल विश्वविद्यालय एक फ्रांसीसी भाषा का सार्वजनिक शोध विश्वविद्यालय है जो मॉन्ट्रियल, क्यूबेक, कनाडा में स्थित है। यह मूल रूप से 1878 में यूनिवर्सिट लावल के एक उपग्रह परिसर के रूप में स्थापित किया गया था। मुख्य परिसर आउटमोंट और कोटेडेसनीगेस के पड़ोस में माउंट रॉयल के उत्तरी ढलान पर स्थित है। यह क्यूबेक में सबसे बड़ा और नामांकित छात्रों के मामले में कनाडा में दूसरा सबसे बड़ा विश्वविद्यालय है, जिसमें से एकचौथाई अंतरराष्ट्रीय हैं।
विश्वविद्यालय में 13 संकाय हैं, 60 से अधिक विभाग हैं, और दो संबद्ध स्कूल हैंपॉलिटेक्निक मॉन्ट्रियल और एचईसी मॉन्ट्रियल। इसमें 650 से अधिक स्नातक और स्नातक कार्यक्रमों और 71 डॉक्टरेट कार्यक्रमों की पेशकश के लिए विभिन्न प्रकार के पाठ्यक्रम हैं। अनुसंधान गतिविधियों के लिए 2005 से क्यूबेक में विश्वविद्यालय सभी कनाडाई विश्वविद्यालयों में तीसरे स्थान पर है। अनुसंधान और शिक्षाविदों के अलावा, यह खेल में भी लोकप्रिय है। विश्वविद्यालय की टीमें बैडमिंटन, कनाडाई फुटबॉल, हॉकी आदि में प्रतिस्पर्धा करती हैं।