You are currently viewing कनाडा का सबसे छोटा और पश्चिमी क्षेत्र – युकोन

कनाडा का सबसे छोटा और पश्चिमी क्षेत्र – युकोन

युकोन कनाडा के तीन प्रदेशों में सबसे छोटा और पश्चिमी क्षेत्र है। कनाडा में किसी भी प्रांत या क्षेत्र की सबसे छोटी आबादी 41,078 लोगों की है। युकोन नामयूकुनआहशब्दग्रेट रिवरसे आता है, जो युकोन नदी का जिक्र करता है। व्हाइटहॉर्स क्षेत्रीय राजधानी और युकोन का एकमात्र शहर है। अंग्रेजी और फ्रेंच दोनों इस क्षेत्र की आधिकारिक भाषाएं हैं।

माना जाता है कि युकॉन के मूल निवासी 20,000 साल पहले एशिया से पलायन करके आए थे। 18 वीं शताब्दी में, रूसी खोजकर्ताओं ने पहले क्षेत्र के लोगों के साथ व्यापार करना शुरू किया, पूरे क्षेत्र में व्यापार संबंधों की स्थापना की शुरुआत की। 1896 में डॉसन सिटी के पास सोने की खोज के बाद प्रसिद्ध क्लोंडाइक गोल्ड रश शुरू हुआ। सोने की तलाश कर रहे लोगों की आमद के परिणामस्वरूप, इसे 1898 में एक अलग क्षेत्र बना दिया गया। आखिरकार व्हाइटहॉर्स युकोन का सबसे बड़ा शहर बन गया, और फिर 1953 में राजधानी।

युकॉन का ऐतिहासिक प्रमुख उद्योग खनन (सीसा, जस्ता, चांदी, सोना, अभ्रक और तांबा) था। विनिर्माणफर्नीचर, कपड़े और हस्तशिल्प, महत्व में निम्नानुसार हैं। पनबिजली बिजली उत्पादन युकोन नदियों द्वारा समर्थित है। पर्यटन मुख्य रूप से अपने प्राकृतिक वातावरण पर निर्भर करता है और तेजी से विस्तार करने वाला क्षेत्र है। जंगल पर्यटननदी यात्रा, बैकपैकिंग और घुड़सवारी जैसी गतिविधियाँपर्यटकों के लिए युकोन के आकर्षण का एक बड़ा हिस्सा हैं। युकोन में प्रति घंटे न्यूनतम वेतन है– 13.71CAD

युकॉन वाइल्डलाइफ रिजर्वआर्कटिक और बोरियल जानवरों की विभिन्न प्रजातियों के बारे में जानने के लिए संरक्षित करें। तीन मील loop व्यूइंग लूपके माध्यम से पैदल चलें, स्की द्वारा, स्नोशू द्वारा, या निर्देशित बस पर। वेटलैंड्स से लेकर चट्टानों तक कारिबू, लिनेक्स, एल्क, बाइसन, और उनके विभिन्न प्राकृतिक आवासों में और देखें।

माइल्स कैनियनगोल्ड के चाहने वालों ने इसे ग्रैंड कैन्यन कहा और गोल्ड रश के दौरान उत्तर की यात्रा करते समय इसे मुख्य मार्ग के रूप में इस्तेमाल किया। यह साइट शानदार हाइकिंग, माउंटेन बाइकिंग, और क्रॉसकंट्री स्कीइंग ट्रेल्स के साथसाथ विभिन्न प्रकार के वन्य जीवन को देखने के अवसर प्रदान करती है।

एमराल्ड लेकग्लेशियरों ने 14,000 साल पहले एमराल्ड लेक की नक्काशी की थी, और इसके अद्भुत हरे पानी और पर्वत श्रृंखला की पृष्ठभूमि वास्तव में शानदार दृश्यों के लिए बनी थी।

एस.एस. क्लोंडाइकअपनी मूल 1937-1940 उपस्थिति के लिए बहाल, यह नाव उन यात्रियों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है जो यह देखना चाहते हैं कि क्षेत्र के शुरुआती निवासियों के लिए जीवन कैसा था। क्लोंडाइक एक विशाल जहाज था और इसका इस्तेमाल खदानों से और सिल्वरलेड अयस्क को ले जाने के लिए किया जाता था।

डॉसन सिटी म्यूजियमसमय के माध्यम से यात्रा करें, युकॉन के पहले लोगों के साथ शुरू करें। आप उनके खानाबदोश जीवन, फर व्यापार, पहले गैरआदिवासी बस्तियों, और गोल्ड रश के बारे में जान सकते हैं।