You are currently viewing नुनावुत – कनाडा का सबसे बड़ा और उत्तरी क्षेत्र

नुनावुत – कनाडा का सबसे बड़ा और उत्तरी क्षेत्र

नुनावुत सबसे नया, सबसे बड़ा और कनाडा का सबसे उत्तरी इलाका है, इकालुइत इसकी राजधानी है। इसकी आबादी 38,780 है। इनुइनकाटूँ, इनकितुत, अंग्रेजी और फ्रेंच क्षेत्र की आधिकारिक भाषाएं हैं। नुनावुत दुनिया का सबसे उत्तरी स्थाई रूप से बसे हुए स्थान, अलर्ट का घर भी है। इसे नानुवुत अधिनियम और नुनवुत भूमि दावा समझौते अधिनियम के माध्यम से 1 अप्रैल, 1999 को आधिकारिक रूप से उत्तर पश्चिमी क्षेत्रों से अलग कर दिया गया था।

नुनावुत की सबसे बड़ी आर्थिक संपत्ति इसकी खनिज संपदा है, जिसमें लोहे और गैरलौह अयस्क, कीमती धातुएं और हीरे, और पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस शामिल हैं। टर्बोट, झींगा, और आर्कटिक चार मछली और दक्षिणी बाजारों में निर्यात किए जाते हैं। खनन क्षेत्र में प्रमुख संसाधनआधारित उद्योग है। सीसा, जस्ता, सोना और हीरा कुछ प्रमुख उत्पाद हैं।

यहां नौकरियों का सबसे बड़ा स्रोत सेवा क्षेत्र हैविशेष रूप से सरकारी सेवाएं जैसे प्रशासन, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा और कल्याण।

नुनावुत में पर्यटन बाहरी गतिविधियों और क्षेत्र की प्राकृतिक सुंदरता के साथसाथ इनुइट संस्कृति पर आधारित है। पर्यटन गतिविधियों की श्रेणी में इकोटूरिज्म, नुनावुत के क्षेत्रीय और राष्ट्रीय पार्कों की खोज, खेल शिकार, मछली पकड़ने, सांस्कृतिक, साहसिक और शैक्षिक गतिविधियाँ शामिल हैं। नुनवुत में प्रति घंटे न्यूनतम वेतन 13CAD है।


इकालुइतनुनावुत की राजधानी वह क्षेत्र है जहां अधिकांश यात्राएं शुरू और समाप्त होती हैं। शहर में हर जगह पारंपरिक इनुइट संस्कृति देखी जा सकती है। स्कीइंग, स्नोमोबिलिंग और डॉगस्लेडिंग जैसी बाहरी गतिविधियाँ यहाँ लोकप्रिय हैं, जैसे कि शिकार, मछली पकड़ना और बेरी चुनना। शहर में रहने और खाने का पता लगाने के लिए, या प्रकृति में बाहर निकलने के लिए।

आयुइतुक राष्ट्रीय उद्यानचुनौतीपूर्ण इलाक़ा हाइकर्स और स्कीयर को आकर्षित करता है, जिनमें से अधिकांश 95 किमी अक्षय पास (स्थानीय रूप से पैंग पास के रूप में जाना जाता है), एक पारंपरिक इनुइट यात्रा गलियारा है जो पार्क को पार करता है। आगंतुक आर्कटिक सर्कल के लिए दिन की पैदल यात्रा भी कर सकते हैं या कुत्तों या स्नोमोबाइल के माध्यम से इलाके से निपट सकते हैं।

एल्समेरे द्वीपयह कस्तूरी, कारिबू, भेड़ियों और नींबू पानी का निरीक्षण करने के लिए सही जगह है। यह कैनो और स्नोमोबाइल टूर, माउंटेन क्लाइम्बिंग, बैकपैकिंग या अपने स्वयं के उत्तरी ध्रुव भ्रमण पर जाने के लिए एक शानदार स्थान है। जगह में 24 घंटे डेलाइट है!

इकालुगार्जुप नुनंगा टेरिटोरियल पार्कइस खूबसूरत पार्क में झीलों, टुंड्रा, वेटलैंड्स और जानवरों की सभी किस्मों की श्रृंखला है जो वहां निवास करते हैं। आप गर्मियों में, स्की या स्नोमोबाइल द्वारा सर्दियों में पार्क की यात्रा कर सकते हैं, पक्षी चहक रहे हैं, और बैंगनी पहाड़ फूल खिल रहे हैं।

 

सिरमलिक नेशनल पार्कयह आर्कटिक में वन्यजीवों के सबसे विविध सेटों में से एक है। नरवल्स, कारिबू, ध्रुवीय भालू, चक्राकार मुहरें और हत्यारा व्हेल सभी किनारे और पानी की यात्रा करते हैं। पार्क में 70 से अधिक प्रजातियों और सैकड़ों हजारों पक्षियों के साथ एक महत्वपूर्ण पक्षी अभयारण्य, बायलॉट द्वीप भी है। पहाड़ की चढ़ाई, स्की टूरिंग, समुद्री कयाकिंग, फ्लो एज का दौरा करना, जहाँ समुद्र की बर्फ खुले पानी से मिलती है और पुरातत्व स्थलों का दौरा करती हैयह सब यहाँ किया जा सकता है।