You are currently viewing कनाडा के सबसे ठन्डे स्थान

कनाडा के सबसे ठन्डे स्थान

क्या आप जानते हैं कि कनाडा में सबसे ठंडा तापमान -81°F (-63°C) स्नैग, युकोन (फरवरी 3, 1947) में दर्ज किया गया था।

पृथ्वी पर सबसे ठंडे स्थान वास्तव में कनाडा में हैं!
विन्निपेग, मैनिटोबा कनाडा का सबसे ठंडा शहर है। सर्दियों में, तापमान -30°C (-22°F) या उससे नीचे चला जाता है, और अधिकांश दिन जम जाते हैं। ठंड होने के अलावा, मौसम मैनिटोबा सूखा है, ऐसे में यहां के लोगों को अपने घरों में ह्यूमिडिफायर का उपयोग करना पड़ता है। विन्निपेग में हर साल लगभग 113 ठंढे दिनों का होना एक सामान्य बात है- यह कनाडा में सबसे ठंडी सर्दी का अनुभव कराता है।

सर्जने (क्यूबेक), शेरब्रुक (क्यूबेक), और थंडर बे (ओंटारियो) ठंड के मौसम वाले कुछ शहर हैं।
Saguenay सबसे ठंडे दिनों का अनुभव करता है। यह कनाडा के अधिकांश प्रमुख शहरों की तुलना में सबसे कम दैनिक अधिकतम तापमान है। औसत तापमान (दिन का समय) लगभग 8.20 C (46.80F) है।

 थंडर बे का न्यूनतम दैनिक न्यूनतम तापमान शीर्षक है, जिसका वार्षिक औसत -3.4°C (25.9°F) है। शेरब्रुक और थंडर बे में सबसे कम ठंढ से मुक्त मौसम होता है, जो वर्ष में केवल 111 दिन होता है।

सबसे कठोर सर्दियों का सामना कनाडाई कौमों- अल्बर्टा, सस्केचेवान और मैनिटोबा द्वारा किया जाता है। एडमोंटन, रेजिना, सास्काटून, प्रैरी प्रांतों में से कुछ शहर हैं, जो जमीन पर लगभग 130 दिनों तक बर्फ का अनुभव करते हैं।
10 प्रमुख शहरों में औसत दैनिक न्यूनतम तापमान दिसंबर, जनवरी और फरवरी में:

Source:https://www.currentresults.com/Weather-Extremes/Canada/coldest-cities-winter.php

कनाडाई सर्दियाँ कपड़ों की परतों के नीचे, घुटने के ऊँचे जूते, बर्फ की पैंट, मिट्टी के बरतन, टोपी और अन्य सभी ज़रूरी सामान हैं जो आपको गर्म रखने के लिए आवश्यक हैं। सर्दियां यहां का सामना करना कोई मजाक नहीं है। आपको तैयार रहने की आवश्यकता है कि क्या आप वहां रह रहे हैं या वहां जाने की योजना बना रहे हैं। आपको अक्टूबर से अप्रैल तक गर्म कपड़ों की आवश्यकता होगी, इसलिए आगे की योजना बनाने और सभी आवश्यक आवश्यक वस्तुओं की व्यवस्था करने से बेहतर है कि वहां उतरने के बाद उसी पर पैसे खर्च किए जाएं क्योंकि यह थोड़ा महंगा हो सकता है।

कनाडा के कठोर सर्दियों में जैकेट और स्वेटर की पूरी जरूरत है। आपको कभी-कभी एक से अधिक जैकेट पहनने की आवश्यकता होगी, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपका कम से कम एक जैकेट बेहद गर्म और नीचे-भरा हुआ है। जैकेट के नीचे पहनने के लिए गर्म और भारी ऊन या कश्मीरी स्वेटर, यह आपके ऊपर है कि आप कितनी परतें लगाते हैं। जींस के बजाय अपने साथ गर्म और भारी पतलून लेना बेहतर है क्योंकि इसका कपड़ा हल्का होता है और आमतौर पर इसके नीचे अतिरिक्त परतें पहनना मुश्किल होता है।

आपको नहीं भूलना चाहिए -थर्मल, गर्म मोजे, मिट्टेन, स्कार्फ, और ऊनी टोपी या बीनियां। वे आपके अतिरेक, कान, और गले को गर्म रखने के लिए आवश्यक हैं, क्योंकि वे हिमशोथ और हाइपोथर्मिया से ग्रस्त क्षेत्र हैं।
यदि आप बर्फ की गतिविधियों में शामिल होने जा रहे हैं तो सर्दियों के जूते और बर्फ पैंट विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं। अच्छी गुणवत्ता वाले स्नो पैंट में निवेश करें क्योंकि वे आमतौर पर जीवन के लिए अच्छे होते हैं। चमड़े के जूते खरीदने से बचें क्योंकि वे बर्फ में बर्बाद हो जाते हैं। वाटरप्रूफ बूट्स को बेहतर तरीके से लें, ये बर्फ में भी सहायक होते हैं। उन्हें खरीदने से पहले स्टोर में जूतों की जांच करना सुनिश्चित करें, उन्हें पूरी तरह से फिट होना चाहिए लेकिन बहुत तंग नहीं होना चाहिए और एकमात्र में अच्छी पकड़ होनी चाहिए।
इसलिए, आप इन आवश्यक चीजों के साथ, कनाडा के सर्दियों में जाने के लिए अच्छे हैं। याद रखें, सर्दियों के कपड़ों की खरीदारी करते समय गुणवत्ता से अधिक मात्रा में निवेश करना बेहतर होता है।