You are currently viewing अल्बर्टा प्रांत – कनाडा

अल्बर्टा प्रांत – कनाडा

अल्बर्टा कनाडा के तीन प्रैरी प्रांतों में से एक है, और 43.7lakhs से अधिक की आबादी के साथ चौथा सबसे अधिक आबादी वाला है। इसके परिदृश्य में पहाड़, प्रशंसा, रेगिस्तान के मैदान और विशाल शंकुधारी वन शामिल हैं। इसमें 600 से अधिक झीलें और समृद्ध खनिज भंडार हैं। एक लैंडलॉक प्रांत होने के नाते, यह मुख्य रूप से एक आर्द्र महाद्वीपीय जलवायु है। अल्बर्टा की राजधानीएडमोंटन और सबसे बड़ा शहरकैलगरी, उनके आतिथ्य, विशेष कार्यक्रमों और त्योहारों के लिए प्रसिद्ध है। अंग्रेजी अल्बर्टा की आधिकारिक भाषा है।

आज जो अल्बर्टा प्रांत है, उसका इतिहास और प्रागितिहास हजारों साल पीछे खींच रहा है। रिकॉर्ड किया गया इतिहास यूरोपीय लोगों के आगमन से शुरू होता है। समृद्ध मिट्टी गेहूं उगाने के लिए आदर्श थी, और 19 वीं शताब्दी के अंत में रेलमार्गों के आने से पूर्वी कनाडा, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोप से बड़े पैमाने पर किसानों का पलायन हुआ। अल्बर्टा 1905 में अपनी वर्तमान सीमाओं में बढ़ गया था जब इसे कनाडा का एक प्रांत बनाया गया था।

अल्बर्टा का लगभग एकतिहाई भूभाग कृषि उपयोग में है। बीफ मवेशी पशुधन उत्पादन पर हावी हैं। लकड़ी, वेफर बोर्ड, अखबारी कागज, लुगदी और कागज वानिकी के कुछ महत्वपूर्ण उत्पाद हैं। अल्बर्टा की उत्तरी झीलों में वाणिज्यिक मछली पकड़ने का काम किया जाता है।

अल्बर्टा के प्राकृतिक संसाधनों की प्रचुरता को देखते हुए प्रांत की मजबूत अर्थव्यवस्था मुख्य रूप से तेल उद्योग पर निर्भर करती है। अन्य खनिज संसाधनों में रेत और बजरी, चूना पत्थर और नमक शामिल हैं, लेकिन सबसे मूल्यवान सल्फर है, जिनमें से अधिकांश को प्राकृतिक गैस से निकाला जाता है। अल्बर्टा के लगभग आधे कार्यबल सेवा क्षेत्र में कार्यरत हैं। राज्य में प्रति घंटे न्यूनतम वेतन है– 15CAD

बंफ्फ राष्ट्रीय उद्यानदुनिया की दो सबसे खूबसूरत झीलों का घर हैमोराइन लेक और लेक लुईस। आप कैनोइंग कर सकते हैं, झीलों के माध्यम से पैडलिंग कर सकते हैं, या बस किनारे के साथ पैदल चल सकते हैं।

अथबस्क फॉल्सहजारों साल पहले, एक ग्लेशियर ने धीरेधीरे चट्टानों से गुजरते हुए घाटी का निर्माण किया और अब अथबस्क फॉल्स का निर्माण करता है।

मैलिग्न कैन्यनजैस्पर नेशनल पार्क में 50 मीटर गहरी घाटी, देखने लायक है। यह जीवाश्मों, झरनों, जानवरों और पत्तेदार पौधों के जीवन का घर है।

नेशनल म्यूज़िक सेंटर, कैलगरीस्टूडियो बेल में स्थित, यह एक राष्ट्रीय संगठन है जो सभी चीज़ों के लिए समर्पित है। इसमें संगीत प्रदर्शन, अत्याधुनिक स्टूडियो, संगीत का अध्ययन करने का अवसर और संगीत इतिहास का अन्वेषण शामिल है।

विनस्पोर्ट– 1988 के शीतकालीन ओलंपिक के लिए एक प्राथमिक स्थल कनाडा ओलंपिक पार्क, विनस्पोर्ट संचालित करता है। यह साइट अब एक विश्व स्तरीय प्रशिक्षण सुविधा और एडवेंचर पार्क है, जहाँ आप उत्तरी अमेरिका में स्की जम्प के शीर्ष से सबसे तेज़ और सबसे लंबी सिंगल जिपलाइन की सवारी कर सकते हैं, या एक बोबस्लेड के पीछे की सीट को पकड़ सकते हैं और पाठ्यक्रम की सवारी कर सकते हैं।

अलबर्टा प्राकृतिक आकर्षणों के साथसाथ अनूठे शहरी अनुभव से भरा है!