You are currently viewing कनाडा का प्रांत, नई ब्रंसविक

कनाडा का प्रांत, नई ब्रंसविक

न्यू ब्रंसविक तीन समुद्री प्रांतों में से एक है। यह कनाडा का एकमात्र प्रांत है, जो आधिकारिक रूप से द्विभाषी, अंग्रेजी और फ्रेंच समान दर्जा रखता है। 7.77 लाख से अधिक की आबादी के साथ, लगभग आधी आबादी शहरी क्षेत्रों में रहती है, ज्यादातर मॉन्कटन मेंसबसे बड़ा शहर, ग्रेटर सेंट जॉन और राजधानी फ्रेडेरिक्टन, जो कनाडा के लिए सबसे अधिक है। प्रिंसिपल रीजनल डिवीजन फनी की खाड़ी का जलक्षेत्र है, और उत्तरी और पूर्वी किनारे हैं। 

यूरोप के अपेक्षाकृत करीब होने के कारण, न्यू ब्रंसविक उत्तरी अमेरिका में पहले स्थानों में से एक था जिसे यूरोपीय लोगों द्वारा खोजा और बसाया गया था। 1784 में, अमेरिकी क्रांतिकारी युद्ध से आए शरणार्थियों की आमद के बाद, प्रांत की स्थापना नोवा स्कोटिया के विभाजन से हुई। यह प्रांत 1800 के दशक की शुरुआत में समृद्ध हुआ जनसंख्या तेजी से बढ़ी। 1867 में, न्यू ब्रंसविक कनाडा के परिसंघ के चार संस्थापक प्रांतों में से एक था, साथ ही नोवा स्कोटिया, ओन्टेरियो और क्यूबेक। इतिहास के दौरान, इसके सुंदर वन, नदियाँ, झीलें, और समुद्र के किनारे अपेक्षाकृत अप्रयुक्त रह गए हैं।

न्यू ब्रंसविक के कुछ लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण हैं

·      फनी की खाड़ीदुनिया में सबसे अधिक ज्वार का घर है
रूजवेल्ट कैंपबेलो इंटरनेशनल पार्क जहां आप विशाल जंगलों, तटों को देख सकते हैं, दोस्तों और परिवार के साथ पिकनिक मना सकते हैं या आप लंबी पैदल यात्रा या व्हेलदेखने के दौरे के लिए जा सकते हैं।

·      मीरामिची नदीमछली पकड़ने के लिए प्रसिद्ध हैं।

·      फ़ंडी नेशनल पार्कयह एक आउटडोर एडवेंचरर का स्वर्ग है। पहाड़ों, जंगलों और घाटियों के माध्यम से लंबी पैदल यात्रा के लिए जाएं या सिर्फ बेनेट झील में तैराकी के लिए जाएं।

न्यू ब्रंसविक के लिए बहुत कुछ है जो व्यक्ति में अनुभव करने योग्य है।

न्यू ब्रंसविक की अर्थव्यवस्था वानिकी, खनन और मछली पकड़ने पर निर्भर है, जो अधिकांश लोगों को रोजगार देती है। प्रति घंटे न्यूनतम वेतन 11.70CAD पर निर्धारित किया गया है। पर्यटन, कृषि, छोटे पैमाने पर विनिर्माण, और सेवा क्षेत्र संतुलन प्रदान करते हैं जो अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। प्रांत की उन्नत टेलीफोन प्रणाली और द्विभाषी कार्यबल ने कई शहरों और शहरों में कॉल सेंटरों के साथ टेलीमार्केटिंग उद्योग को आकर्षित किया है।