You are currently viewing सफेद पहाड़ी राज्य – ONTARIO

सफेद पहाड़ी राज्य – ONTARIO

बिलकुल इसके आधिकारिक फूल की तरह- सफेद ट्रिलियम ओंटारियो सुंदरता से भरा एक राज्य है। सुंदरता इतिहास संस्कृति और परिदृश्य के संबंध में कितनी विविध है।

ओंटारियो कनाडा का दूसरा सबसे बड़ा और सबसे धनी प्रांत है और यहां 13,650,000 से अधिक लोग रहते हैं। यह राष्ट्र की राजधानी- ओटावा और सबसे अधिक आबादी वाला शहर- टोरंटो का घर है।

ओंटारियो क्षेत्र के सबसे पहले ज्ञात निवासियों में इरोक्वाइन-बोलने वाले कृषि ह्यूरन, टियोनोटती, और दक्षिण के एरी लोग और उत्तर के शिकार अल्गोंक्विन, ओजिब्वा और क्री लोग शामिल थे। ओंटारियो के इतिहास को उन प्रवासियों द्वारा आकार दिया गया है जो पहुंचे और जमीन से प्रांत का निर्माण किया।

ओंटारियो अपनी प्राकृतिक विविधता के लिए जाना जाता है- विशाल जंगल, सुंदर पार्क, पांच महान झीलों में से चार और विश्व प्रसिद्ध नियाग्रा फॉल्स। नियाग्रा फॉल्स ओंटारियो और न्यूयॉर्क की सीमा पर स्थित तीन झरनों की एक श्रृंखला है, क्वीन विक्टोरिया पार्क भी एक प्रमुख पर्यटक स्थल बन गया है जहां से रात में आतिशबाजी के तहत नियाग्रा फॉल्स को देखा जा सकता है।

तीन नदियों के मिलन बिंदु पर स्थित, ओटावा एक सुंदर हरा भरा शहर है। यहां के लोग अंग्रेजी और फ्रेंच बोलते हैं। बायवर्ड मार्केट, नेशनल लाइब्रेरी और आर्काइव्स, पार्लियामेंट हिल देखने के लिए कुछ सुंदर स्थान हैं।

टोरंटो कनाडा का सांस्कृतिक स्थान है। झील ओंटारियो के तट पर स्थित यह सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक है। सुंदर समुद्र तटों, लंबे गगनचुंबी इमारतों, रेस्तरां, संग्रहालय के साथ, बाहरी संगीत समारोहों के लिए, यहाँ मनोरंजन का कोई अंत नहीं है।

ओंटारियो का केंद्रीय स्थान, अमेरिकी बाजारों से इसकी निकटता, इसकी सस्ती विद्युत शक्ति, इसकी बड़ी और कुशल श्रम शक्ति, इसके प्रचुर प्राकृतिक संसाधन और इसके सामान्य आकर्षण निवेश ने इसकी अर्थव्यवस्था को कनाडा में सबसे अधिक उत्पादक बना दिया है।  सभी प्रकार के उद्योग यहां मौजूद हैं, ऑटो उद्योग, मुख्य अंतरराष्ट्रीय विनिर्माण क्षेत्र है। बढ़ती अर्थव्यवस्था के साथ, ओंटारियो में नौकरी के बहुत सारे अवसर हैं। यहां के लोग कृषि, सूचना प्रौद्योगिकी, खनन, पर्यटन क्षेत्रों और कागज उद्योग में काम करते हैं।

ओंटारियो में न्यूनतम मजदूरी 11 डॉलर प्रति घंटा है। ओंटारियो में औसत वार्षिक पारिवारिक आय लगभग $ 75,000 है। टोरंटो और ओटावा दुनिया के कुछ सबसे अधिक रहने योग्य शहर हैं, जो अपनी सफाई, सुरक्षा और सेवाओं की उपलब्धता के लिए जाने जाते हैं।

इस उच्च जीवन स्तर ने ओंटारियो को कनाडा के नए प्रवासियों के लिए शीर्ष गंतव्य बना दिया है। ओंटारियो में आधे से अधिक बसने वाले 250,000 से अधिक लोग जो हर साल स्थायी निवासी बनने के लिए कनाडा आते हैं।