You are currently viewing सस्केचेवान- पश्चिमी कनाडा में स्थित प्रांत

सस्केचेवान- पश्चिमी कनाडा में स्थित प्रांत

सस्केचेवान पश्चिमी कनाडा में स्थित एक बोरियल प्रांत है। यह प्रैरी क्षेत्र और कृत्रिम सीमाओं के साथ एकमात्र प्रांत का हिस्सा है, जो प्राकृतिक विशेषताओं से नहीं बनता है। 11.7 लाख से अधिक की आबादी वाला यह कनाडा का पांचवा सबसे बड़ा प्रांत है। कुल आबादी में से, लगभग आधे प्रांत के सबसे बड़े शहर सास्काटून या प्रांतीय राजधानी रेजिना में रहते हैं।

सस्केचेवान विभिन्न स्वदेशी समूहों द्वारा हजारों वर्षों से बसा हुआ है। यूरोपीय लोगों ने पहली बार 1690 में इस क्षेत्र की खोज की और यहां बस गए। यह 1905 में एक प्रांत बन गया, जिसमें विशाल उत्तरपश्चिम क्षेत्र से नक्काशी की गई थी, जिसमें तब तक कनाडा के अधिकांश प्रांत शामिल थे। 1905 में सस्केचेवान अधिनियम द्वारा निर्मित सस्केचेवान ने अपनी वर्तमान सीमाओं और प्रांत की स्थिति के साथ परिसंघ में प्रवेश किया।

सस्केचेवान की शुरुआत की अर्थव्यवस्था निकालने वाले उद्योगों पर आधारित रही है: फ़र्स, मछली, वन उत्पाद, कृषि उत्पाद और खनिज। खनन एक प्रमुख उद्योग है, जिसमें सस्केचेवान पोटाश और यूरेनियम का दुनिया का सबसे बड़ा निर्यातक है। तेल और प्राकृतिक गैस का उत्पादन भी अर्थव्यवस्था का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है। वानिकी, वाणिज्यिक मछली पकड़ना, और फँसाना भौगोलिक रूप से केंद्रित हैं और केवल कुछ ही लोगों को रोजगार देते हैं। इस प्रांत में प्रति घंटे न्यूनतम वेतन 11.32CAD पर निर्धारित है।


कनाडा के सबसे खूबसूरत राष्ट्रीय उद्यानों में से कुछ, फर्स्ट नेशन्स के इतिहास में स्थल और महान आउटडोर रोमांच, सस्केचेवान में शीर्ष आकर्षण हैं।

प्रिंस अल्बर्ट नेशनल पार्ककनाडा के सबसे लोकप्रिय पार्कों में से एक है। आप इसे एक बार में नहीं देख सकते। कई ड्राइविंग पर्यटन या निर्देशित हाइक आपको पार्क के मुख्य आकर्षण के माध्यम से ले जाएंगे।


वानस्क्यूइन हेरिटेज पार्कएक बार उत्तरी मैदानों के स्वदेशी लोगों का मिलन बिंदु, अब, पार्क उस संस्कृति और इतिहास के बारे में जानने के लिए एक जगह है। शैक्षिक ट्रेल्स का अन्वेषण करें, टिपी रिंग्स, स्टोन केर्न्स, बर्तनों के टुकड़े, जानवरों की हड्डियों आदि से भरे पुरातात्विक खोदों का दौरा करें, एक टिप्पी में रात भर रहें और एक कैम्प फायर के आसपास पारंपरिक कहानियों को सुनें।

रेस्क्यू मॉडर्न आर्ट गैलरी ऑफ सास्काचेवानबिल्टइन 2017 संग्रहालय में एक प्रभावशाली संग्रह है और इसमें दुनिया के सबसे व्यापक संग्रह पिकासो लिनोकट्स के साथसाथ उनके सिरेमिक कार्यों के 23 भी हैं।


मैनीटौ झीलयह अनोखी झील प्राकृतिक पानी से भरी हुई है जिसमें प्राकृतिक स्किनकेयर गुण हैं। ये गुण खनिज लवण, मैग्नीशियम, सिलिका, पोटेशियम और पानी में पाए जाने वाले अन्य खनिजों की सांद्रता से आते हैं। आप स्पा और तैराकी का संयुक्त अनुभव प्राप्त कर सकते हैं।


ग्रासलैंड नेशनल पार्कसंरक्षित प्राची भूमि का अनुभव करने के लिए यह एक शानदार जगह है। एक प्रैरी सफारी लें जो आपको बायसन के पास लाएगी, उल्लू, चील, मृग और काले पूंछ वाले प्रैरी कुत्तों को दफनाएगी। एक पुरातात्विक खुदाई या घोड़े की काठी पर जाएँ और खुली सीमा पर एक चरवाहे में शामिल हों।