You are currently viewing कनाडा-संयुक्त राज्य की सीमा

कनाडा-संयुक्त राज्य की सीमा

कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका दूसरे और चौथे सबसे बड़े देश (क्षेत्र) हैं और वे दुनिया में दो देशों के बीच सबसे लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा साझा करते हैंआधिकारिक तौर पर अंतर्राष्ट्रीय सीमा के रूप में जाना जाता है। अंतर्राष्ट्रीय सीमा 5,525 मील (8,891 किमी) लंबी है।

अमेरिका के 13 राज्य कनाडा, अलास्का के साथ सबसे लंबी सीमा -1,538 मीलों (2,475 किमी) की सीमा साझा करते हैं। 42 मील (68 किमी) के साथ पेंसिल्वेनिया सीमा की सबसे छोटी लंबाई साझा करता है। पूर्वमध्य कनाडा में ओन्टारियो प्रांत 1.715 मील (2,760 किमी) के साथ सीमा का सबसे लंबा हिस्सा साझा करता है, जबकि अल्बर्टा का पश्चिमी प्रांत अंतर्राष्ट्रीय सीमा– 185 मील (298 किमी) का सबसे छोटा हिस्सा साझा करता है।

कनाडा बॉर्डर सर्विसेज एजेंसी (CBSA) और यूएस सीमा शुल्क और सीमा सुरक्षा (CBP) अंतर्राष्ट्रीय सीमा के माध्यम से कानूनी मार्ग की सुविधा के लिए जिम्मेदार एजेंसियां हैं।

 

सुरक्षा के उपाय

कनाडा और यूएसएदोनों के निवासीजिनके पास सीमा के पास संपत्ति हैको अंतर्राष्ट्रीय सीमा आयोग से अनुमति के बिना 6 मीटर चौड़ी (20 फीट) सीमा की संभावना के भीतर निर्माण करने से मना किया गया है। ऐसे किसी भी निर्माण की सूचना संबंधित सरकारों को दी जानी चाहिए।

सीमा पार करने वाले किसी भी व्यक्ति को उस देश की सीमा शुल्क एजेंसी को रिपोर्ट करना होगा जो वे प्रवेश कर रहे हैं। बॉर्डर पर जहां भी आवश्यक हो, बाड़ और वाहन अवरोधक का उपयोग किया जाता है। दूरदराज के क्षेत्रों में, जहां सीमा पर कर्मचारियों की भर्ती संभव नहीं है, सेंसर का उपयोग किया जाता है। ये छिपे हुए सेंसर सड़कों, पगडंडियों, रेलवे और लकड़ी वाले इलाकों पर होते हैं, जो क्रॉसिंग पॉइंट के पास होते हैं ताकि किसी भी अवैध बॉर्डरक्रॉसिंग को पकड़ा जा सके। अमेरिकी सीमा शुल्क और सीमा सुरक्षा ने अमेरिकी क्षेत्र में चौकियों की स्थापना की।

2007 से पहले, दोनों देशों के नागरिकों को केवल कनाडासंयुक्त राज्य सीमा पार करते समय एक जन्म प्रमाण पत्र और ड्राइवर का लाइसेंस / सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र का उत्पादन करना आवश्यक था।

2007 के बाद, नए नियमों को अमेरिकी नागरिकों और राज्यों में प्रवेश करने वाले अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए नई पहचान की आवश्यकताओं की घोषणा की गई। य़े हैं:

1.    मान्य पासपोर्ट

2.    यूनाइटेड स्टेट्स पासपोर्ट कार्ड

3.    एक राज्य ने चालक के लाइसेंस को बढ़ायामिशिगन, मिनेसोटा, न्यूयॉर्क, वर्मोंट, वाशिंगटन, और ब्रिटिश कोलंबिया, मैनिटोबा, ओन्टेरियो और क्यूबेक प्रांतों में उपलब्ध।

4.    एक विश्वसनीय यात्री कार्यक्रम कार्ड– NEXUS, FAST, या SENTRI

5.    वैध व्यापारी मेरिनर क्रेडेंशियलआधिकारिक समुद्री व्यापार के साथ संयोजन में यात्रा करते समय आवश्यक

6.    वैध अमेरिकी सैन्य पहचान पत्रआधिकारिक आदेशों पर यात्रा करते समय उपयोग किया जाता है

 

कनाडाई सीमा को पार करने के लिए, एक यात्री के पास पहचान और वैध वीजा (यदि आवश्यक हो) भी होना चाहिए। पहचान के प्रपत्रों में शामिल हैंएक वैध पासपोर्ट, एक कनाडाई आपातकालीन यात्रा दस्तावेज, और कनाडाई प्रांत / क्षेत्र द्वारा जारी किया गया ड्राइविंग लाइसेंस, या कनाडा प्रांत / क्षेत्र द्वारा जारी एक विशिष्ट पहचान / फोटो कार्ड।

 

सुरक्षा मुद्दे

1.     तस्करी

1920 के दशक में, सीमा पार से मादक पेय पदार्थों की व्यापक तस्करी हो रही थी, जब अमेरिका और कनाडा के कुछ हिस्सों में निषेधाज्ञा लागू थी।

हाल के वर्षों में, कनाडा के अधिकारियों ने ड्रग, सिगरेट और आग्नेयास्त्रों की तस्करी पर अपना ध्यान केंद्रित किया है, जबकि अमेरिकी अधिकारियों ने कनाडा के माध्यम से ड्रग तस्करी की सूचना दी है। जुलाई 2005 में, तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया था, जिन्होंने मारिजुआना की तस्करी के लिए ब्रिटिश कोलंबिया और वाशिंगटन की सीमा के नीचे 110 मीटर सुरंग का निर्माण किया था, जो इस सीमा पर ज्ञात पहली सुरंग थी।

कॉर्नवॉल, ओंटारियो को अमेरिका से तंबाकू और आग्नेयास्त्रों की निरंतर तस्करी का अनुभव होता है। अक्वास्सेन का मोहॉक क्षेत्र ओन्टेरियोक्यूबेकन्यू यॉर्क सीमा तक फैला है, जहाँ इसकी प्रथमराष्ट्र संप्रभुता ओंटारियो प्रांतीय पुलिस, सुरेते डु क्यूबेक, रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस, सीबीएसए, कैनेडियन कोस्ट गार्ड, यूनाइटेड स्टेट्स बॉर्डर पेट्रोल, यूनाइटेड स्टेट्स कोस्ट गार्ड , और न्यूयॉर्क राज्य पुलिस क्षेत्र के भीतर होने वाले एक्सचेंजों पर अधिकार क्षेत्र का उपयोग करने से।

2.     2017 बॉर्डर क्रॉसिंग संकट

अगस्त 2017 में, क्यूबेक और न्यूयॉर्क के बीच सीमा पर प्रति दिन 500 अनियमित क्रॉसिंगों की आमद थी। ये कनाडा में शरण लेने वाले लोग थे। इसके कारण, कनाडा ने क्षेत्र में सीमा सुरक्षा और आव्रजन स्टाफ में वृद्धि की, इस तथ्य को दोहराया कि अनियमित सीमा पार करने से किसी की शरण प्रभावित नहीं होती है।

जनवरी 2017 से मार्च 2018 के अंत तक, रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस ने 25,645 लोगों को कनाडा में प्रवेश करने से अनधिकृत बिंदु से पकड़ा।

 

वर्तमान विवाद

1.    ग्रे जोन” (आकार में लगभग 717 किमी 2) के रूप में जाना जाता है, इसमें माचियास सील आइलैंड और नॉर्थ रॉक (मेन और न्यू ब्रंसविक) शामिल हैं, यह खिंचाव 1700 के अंत से विवाद के तहत है। इस क्षेत्र में एक कनाडाई लाइटहाउस है, जिसका दावा है कि अमेरिकी कनाडाई कोस्ट गार्ड इस क्षेत्र में गश्त करते हैं। इस विवाद के दो तत्व हैंद्वीप की संप्रभुता और समुद्री सीमा का स्थान जो इस बात पर विचार करता है कि द्वीप का असली मालिक कौन है।

2.    जुआन डे फूका (वाशिंगटन राज्य और ब्रिटिश कोलंबिया) की जलडमरूमध्य – 1977 में दोनों देशों ने जलडमरूमध्य के मुहाने पर मछली पकड़ने के क्षेत्र घोषित किए। प्रत्येक देश ने एक समान जल सीमा को परिभाषित करने के लिए एक अलग विधि का उपयोग किया। दो अलगअलग विवादित जल क्षेत्र आकार में लगभग 51.5 किमी 2 हैं।

3.    युकोनअलास्का विवादअलास्का और युकोन के बीच कनाडा, ब्यूफोर्ट सागर में भूमि सीमा के विस्तार का समर्थन करता है, जो अमेरिका नहीं करता है।

अमेरिका समुद्र तट से एक समान दूरी वाली रेखा का समर्थन करता है, जिसका अर्थ है कि उत्तरपश्चिमी क्षेत्र विशेष आर्थिक क्षेत्र का एक छोटा हिस्सा, कनाडा भी अमेरिका द्वारा दावा किया जाता है क्योंकि उत्तर पश्चिमी क्षेत्रों और युकोन के बीच ईईजेड सीमा समुद्र में एक सीधी उत्तरदक्षिण रेखा का अनुसरण करती है। अमेरिका के दावे युकोन, कनाडा के लिए एक त्रिकोणीय आकार के ईईजेड बनाएंगे। विवादित क्षेत्र आकार में लगभग 21,440km2 है।

4.    नॉर्थवेस्ट पैसेजकनाडा अपनेआंतरिक जलके हिस्से के रूप में इस मार्ग का दावा करता है, जबकि अमेरिका इसेअंतर्राष्ट्रीय जलडमरूमध्यके रूप में दावा करता है।

5.    डिक्सन एंट्रेंस (अलास्का और ब्रिटिश कोलंबिया) में दो जल क्षेत्र हैं जो दोनों देशों द्वारा दावा किए जाते हैं। 1903 में, प्रवेश के उत्तरी छोर पर प्रारंभिक सीमा बिंदु (बिंदु“) के साथएबीलाइन को परिभाषित किया गया था, और पूर्व मेंबी” 72 एनएम बिंदु।

एबीलाइन के साथ कनाडा डिक्सन प्रवेश को अपना आंतरिक जल मानता है; हालाँकि, अमेरिका इस सीमा को आधिकारिक सीमा के रूप में मान्यता नहीं देता है। 1977 में अमेरिका ने पूरे प्रवेश द्वार में एक विषुवतीय प्रादेशिक रेखा को परिभाषित किया, मुख्यतः “AB” रेखा के दक्षिण में। इंटरसेक्टिंग लाइनें चार अलगअलग जल क्षेत्र बनाती हैं।एबीलाइन के दक्षिण में दो क्षेत्रों (2,789km2 और 51.5km2) का आकार दोनों देशों द्वारा दावा किया जाता है और अन्य दो (72km2 और 1.4km2 आकार में), “AB” लाइन के उत्तर में लावारिस हैं।

6.    नुनज़ रॉक्स, एक कमज्वार ऊंचाई (LTE) (“आधेज्वार पर नंगे“), “एबीलाइन के दक्षिण में स्थित है। यह अमेरिका द्वारा दावा किए गए समुद्री क्षेत्र से घिरा हुआ है। समुद्र संधि के कानून के अनुसार, LTE का उपयोग एक प्रादेशिक समुद्र के लिए आधार बिंदु के रूप में किया जा सकता है (जैसा कि अमेरिका द्वारा किया जाता है) हालांकि, कुछ भी नहीं अमेरिका को सी संधि के कानून के दायरे से परे क्षेत्रों पर दावा करने से रोक रहा है

प्रत्येक दिन के लगभग आधे के लिए, कनाडा द्वारा दावा किए गए उपरोक्त जल क्षेत्र, समुद्र क्षेत्र से घिरा हुआ है जिसे अमेरिका ने अमेरिकी घोषित किया है