You are currently viewing नोवा स्कोटिया – समुंदर के किनारे का राज्य

नोवा स्कोटिया – समुंदर के किनारे का राज्य

नोवा स्कोटियालैटिन से उत्पन्न हुआ, जिसका अर्थ न्यू स्कॉटलैंड है। यह कनाडा के तीन समुद्री प्रांतों में से एक है, जिसमें 9.17 लाख से अधिक लोग रहते हैं। हैलिफ़ैक्स, राजधानी और नोवा स्कोटिया का सबसे बड़ा शहर प्रांत की आबादी का 45 प्रतिशत से अधिक का घर है। अधिकांश लोग यहां अंग्रेजी बोलते हैं।

यह कनाडा में पहले स्थापित क्षेत्रों में से एक है, और इसमें सैकड़ों वर्षों से पहले के आदिवासी, केल्टिक, एसेडियन और अफ्रीकी संस्कृतियों का विविध इतिहास है। नोवा स्कोटिया हजारों वर्षों से स्वदेशी Mi’kmaq लोगों द्वारा बसा हुआ है। फ्रांस का समझौता, पोर्टरॉयल, 1605 में स्थापित किया गया था। क्षेत्र के नियंत्रण के लिए ब्रिटिश और फ्रेंच के बीच कई संघर्ष हुए, जब तक कि फ्रांस ने पेरिस के उपचार के साथ अपने दावे नहीं दिए। 1848 में, नोवा स्कोटिया  सरकार हासिल करने वाली पहली ब्रिटिश उपनिवेश बनी और जुलाई 1867 में कनाडा के चार संस्थापक प्रांतों में से एक बन गई।

नोवा स्कोटिया लगभग पूरी तरह से पानी से घिरा हुआ है और मुख्य भूमि प्रायद्वीप और केप ब्रेटन द्वीपों और 3,800 अन्य तटीय द्वीपों से बना है। यह दक्षिण और पूर्व में अटलांटिक महासागर से घिरा है। इस प्रांत की अधिकांश चीजें समुद्र के किनारे घूमती हैं, चाहे वह तटीय शहर हों, ऐतिहासिक जलप्रपात हों, या सुंदर रास्ते और ड्राइव हैं

यदि आप नोवा स्कोटिया की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको कैबोट ट्रेल, कनाडा के प्रसिद्ध ड्राइवों में से एक, ओल्ड टाउन लूननबर्ग, हैलिफ़ैक्स वाटरफ्रंट बोर्डवॉक, सुंदर दाख की बारियां, ब्लूएनोस II, ब्लूज़ोन जहाज की प्रतिकृति (1921) और देखना होगा लुइसबर्ग का किला जो आपको 18 वीं शताब्दी के फ्रांसीसी शहर में वापस ले जाएगा। इसके अलावा, नोवा स्कोटिया में विश्व प्रसिद्ध लॉबस्टर हैं। एक को प्रसिद्ध उच्च ज्वार में कयाकिंग और कैनोइंग की कोशिश करनी चाहिए और लाइव और जीवंत संगीत दृश्यों में भाग लेना चाहिए।

नोवा स्कोटिया में भूमि और जल संसाधनों के कारण एक विविध अर्थव्यवस्था है। लगभग चारपंद्रह भूमि वनों से आच्छादित है। सूबे के प्रमुख उद्योग हैंमत्स्य, खनन, वानिकी और कृषि। हालांकि, ये पारंपरिक उद्योग गिरावट में हैं। पर्यटन अर्थव्यवस्था का एक मजबूत घटक बनकर उभरा है। अधिकांश लोग सार्वजनिक और निजी सेवाओं में कार्यरत हैं। परिवहन, दूरसंचार और खाद्य प्रसंस्करण, धातुउत्पादन, लकड़ी, और कागज आदि जैसे छोटे उद्योग फलतेफूलते अर्थव्यवस्था के लिए एक मजबूत आधार प्रदान करते हैं। नोवा स्कोटिया में प्रति घंटे न्यूनतम वेतन 12.55CAD पर सेट किया गया है।