You are currently viewing कनाडा से यूएसए की ओर पलायन

कनाडा से यूएसए की ओर पलायन

 रोजगार के बेहतर अवसर, व्यवसाय, परिवार या जीवन की बेहतर गुणवत्ता के लिए हजारों कनाडाई हर साल संयुक्त राज्य अमेरिका जाते हैं।


2016
तक, लगभग 783,000 कनाडाई अमेरिका में रहते थे, जो 44 बिलियन अमेरिकी आप्रवासियों का लगभग 2 प्रतिशत था। भारत उन शीर्ष 4 देशों में शामिल है जहां लोग अमेरिका जाते हैं। 2018 में 2,652,853 भारतीय अमेरिका में रह रहे थे, जबकि 813,664 लोग कनाडा से आए थे।
यह खबर नहीं है कि कनाडा उन शीर्ष देशों में से एक है जो भारतीयों को आकर्षित करता है लेकिन कनाडा जाने के बाद अमेरिका में रहने वाले भारतीयों की संख्या भी महत्वपूर्ण है।

कनाडाई अमेरिका क्यों जाते हैं?

वैसे, शादी होने के कारणों में से कई कारण हो सकते हैं। यदि एक कनाडाई को एक अमेरिकी से प्यार हो जाता है, तो वह शादी के लिए अमेरिका जाने पर विचार कर सकता है। एक और मजबूत कारण नौकरी है। एक को उनके वर्तमान नियोक्ता द्वारा स्थानांतरित किया जा सकता है, या किसी ने एक नया काम पाया हो सकता है।


कुछ लोग यूएस में to इसे बड़ा बनाने के लिए कदम रखते हैं अमेरिकी अर्थव्यवस्था बड़ी और अधिक विविध है, अत्यधिक कुशल पेशेवरों के लिए अवसरों का एक महासागर है। कुछ लोग शिक्षा उद्देश्यों के लिए कनाडा से अमेरिका जाते हैं। जबकि कनाडा में उत्कृष्ट विश्वविद्यालय हैं, कई अमेरिकी स्कूलों का चयन करते हैं।


अमेरिका में नियोक्ता गतिशील, क्रांतिकारी और समावेशी होने के लिए जाने जाते हैं। इसमें रोजगार के आधार पर दुनिया के कुछ सबसे अच्छे आव्रजन कार्यक्रम हैं और यह दुनिया भर के अधिकांश लोगों के लिए काम करने की पहली पसंद है। इसके अलावा, रोजगार के क्षेत्र में, लोगों को जाति, पंथ, यौन अभिविन्यास, लिंग या जाति के आधार पर भेदभाव नहीं किया जाता है।


देश अपनी जीवंतता का दावा करता हैपश्चिमी तट पर तकनीकी नौकरियां, पूर्वी तट पर वित्तीय / फार्मा, दक्षिण में तेल और गैस, उच्च अंत इंजीनियरिंग, मिडवेस्ट में कृषि, डीसी में सरकार, आदि बहुत सारे विकल्प हैं। उपलब्ध।
कनाडा तकनीक और वित्त नौकरियों पर पकड़ बना रहा है, और रोजगार के अवसरों की कुल संख्या अमेरिका की तुलना में बहुत कम है, इसके अलावा, कनाडा में कुछ प्रांत बेहद ठंडे हैं, और इस तरह बहुत ज्यादा जीवन और रोजगार नहीं हैं।

कनाडा में स्थानांतरित करने के लिए कनाडा के आव्रजन पथ

एक नए देश में जाना एक बोझिल प्रक्रिया हो सकती है, विभिन्न कानूनों का पालन करना चाहिए, बहुत सारे कागजी काम करने और सभी आवश्यक दस्तावेजों और वस्तुओं की व्यवस्था करना चाहिए। यह पैकिंग बैग के रूप में सरल नहीं है और जा रहा है, आपको उचित आव्रजन अनुमोदन प्राप्त करने की आवश्यकता है।


कनाडा में जाने के लिए कनाडाई लोगों के तीन मुख्य आव्रजन मार्ग हैं:

     अमरीका में काम कर रहे हैं

बड़ी संख्या में कनाडाई रोजगार के लिए अमेरिका जाते हैं। हालांकि, ऐसा नहीं है कि आप बस वहां जाते हैं और नौकरी पाते हैं। यूएस वर्क वीजा की कई श्रेणियां हैं जिनके तहत कनाडाई आवेदन करने और काम करने के लिए पात्र हैं। ज्यादातर मामलों में, यदि आपके पास हाथ में नौकरी का प्रस्ताव है, तो नियोक्ता आपको वीजा के लिए प्रायोजित करेगा जो आपको संयुक्त राज्य में काम करने और रहने की अनुमति देगा।


इससे पहले कि आप अमेरिका में काम करना शुरू करें, आपको उचित आव्रजन रोजगार प्राधिकरण प्राप्त करने की आवश्यकता है। आपको निम्नलिखित में से एक के लिए अनुमोदित होना चाहिए:

     रोजगार प्राधिकरण कार्ड / कार्य परमिट

     रोज़गार वीसा

     स्थायी निवासी कार्ड / ग्रीन कार्ड

उपरोक्त दस्तावेजों में से प्रत्येक के लिए अलगअलग आवश्यकताएं हैं और आवेदन करने के लिए आपको उनसे मिलना चाहिए। यदि आपका आवेदन स्वीकृत हो जाता है, तो अमेरिका में आपका प्रवासन आपके द्वारा प्राप्त उपरोक्त तीन दस्तावेजों में से किस पर निर्भर करेगा।

 

कनाडाई लोगों के लिए सबसे लोकप्रिय अमेरिकी कार्य वीजा:

     एच -1 बी वीजा

     TN वीजा

     एल -1 वीजा

     O-1 वीजा

उनमें से प्रत्येक के पास अलगअलग पात्रता मानदंड हैं जिन्हें आपको आवेदन करने से पहले जांचना होगा।

 

     Immigration for Business

कनाडाई नागरिक निवेशक व्यवसाय वीजा या ग्रीन कार्ड प्राप्त करने के लिए एक नए या मौजूदा यूएसआधारित व्यवसाय में निवेश कर सकते हैं। यह आपको अपने व्यवसाय को स्थापित करने और संचालित करने के दौरान देश में रहने और काम करने की अनुमति देगा।


आप विभिन्न व्यवसाय निवेशक वीजा के लिए आवेदन करके शुरू कर सकते हैं। कुछ अस्थायी हैं जबकि कुछ वीजा स्थायी निवास के लिए संक्रमण करेंगे, इसलिए आपको यह तय करने की आवश्यकता है कि कौन सा आपके और आपके व्यवसाय के लिए सबसे उपयुक्त है।


व्यापार वीजा
व्यापार वीजा प्राप्त करना कनाडाई लोगों के लिए अमेरिका में व्यवसाय स्थापित करने के लिए पहला कदम है। -2 संधि निवेशक और EB-5 आप्रवासी निवेशक कार्यक्रम कनाडा के उद्यमियों के लिए दो सबसे लोकप्रिय कार्यक्रम हैं।


निवेशक ग्रीन कार्ड
सभी निवेशक वीजा स्थायी निवासी ग्रीन कार्ड तक पहुंच प्रदान नहीं करते हैं। EB-5 आप्रवासी निवेशक कार्यक्रम ग्रीन कार्ड पाने के लिए कनाडाई लोगों के लिए सबसे लोकप्रिय है।

 

     एक अमेरिकी ग्रीन कार्ड प्राप्त करना

यूएस ग्रीन कार्ड होने से आप देश में स्थायी रूप से रह सकते हैं और काम कर सकते हैं। प्रक्रिया में शामिल कदम व्यक्ति की स्थिति के अनुसार अलगअलग होते हैं। पारिवारिक प्रायोजन, विवाह, रोजगार, या व्यवसाय निवेश कुछ ऐसे तरीके हैं जिनके माध्यम से अधिकांश स्थायी निवासी का दर्जा प्राप्त किया जाता है।

4 तरीके जिनके माध्यम से एक कनाडाई ग्रीन कार्ड प्राप्त कर सकता है।

     परिवार का ग्रीन कार्ड

     विवाह ग्रीन कार्ड

     रोजगार ग्रीन कार्ड

     निवेशक ग्रीन कार्ड

सभी विकल्पों के माध्यम से जाओ और देखें कि आपके लिए क्या काम कर सकता है।

कनाडा से अमेरिका जाते समय याद रखने वाली महत्वपूर्ण बातें

 यदि आप नौकरी के लिए अमेरिका जा रहे हैं, तो वीज़ा अनुमोदन की प्रक्रिया पूरी होने तक उसी कंपनी के साथ रहना महत्वपूर्ण है। यदि आप कंपनियों को स्विच करते हैं, तो नए नियोक्ता को शुरुआत से सब कुछ शुरू करने की आवश्यकता होगी।

यदि आप नौकरी के लिए अमेरिका जा रहे हैं, तो वीज़ा अनुमोदन की प्रक्रिया पूरी होने तक उसी कंपनी के साथ रहना महत्वपूर्ण है। यदि आप कंपनियों को स्विच करते हैं, तो नए नियोक्ता को शुरुआत से सब कुछ शुरू करने की आवश्यकता होगी।

     आपको संयुक्त राज्य के एक नागरिक द्वारा प्रायोजित किया जाना चाहिए जो अपनी अमेरिकी स्थिति को साबित कर सकता है

     आपका प्रायोजक यह साबित करने में सक्षम होना चाहिए कि वे गरीबी रेखा के ऊपर 125% पर आपका समर्थन कर सकते हैं

     आपके प्रायोजक के पास यह दिखाने के लिए सबूत होना चाहिए कि आप संबंधित हैं।

     आपके प्रायोजक का पति या पत्नी होना चाहिए, 21 वर्ष से कम उम्र का अविवाहित बच्चा, किसी भी उम्र का विवाहित पुत्र या पुत्री, सहोदर (प्रायोजक की आयु 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए), या मातापिता यदि वे कम से कम 21 वर्ष के हैं।

यदि आप उपरोक्त मानदंडों को पूरा करते हैं, तो भी आपको निम्नलिखित आधारों पर स्थायी निवास से वंचित किया जा सकता है:

     यदि आपको संचारी रोग है

     यदि आप एक गंभीर मानसिक या शारीरिक विकार से पीड़ित हैं

     अगर आप ड्रग्स के आदी हैं

     यदि आपने कोई गंभीर अपराध किया है

     यदि आपने आतंकवादी कार्य किए हैं

     यदि आप अधिनायकवादी पार्टी के सदस्य हैं

     यदि आप एक पूर्व नाजी युद्ध अपराधी हैं

पारिवारिक कारणों से ग्रीन कार्ड प्राप्त करने के लिए आपको पूरी पांचचरण प्रक्रिया को सही ढंग से करने की आवश्यकता है। आपके रिश्तेदार जो आपको स्पॉन्सर कर रहे हैं, उन्हें एलियन रिलेटिव के लिए I-130 याचिका दायर करनी चाहिए। यूनाइटेड स्टेट्स सिटिजन एंड इमिग्रेशन सर्विसेज (USCIS) को इमिग्रेशन वीजा याचिका को मंजूरी देनी चाहिए जो कि रिश्तेदार द्वारा भी भरी जाती है। यह रिश्ते के प्रमाण से जुड़ा होना चाहिए।

 

यदि आप पहले से ही कानूनी रूप से यूएस में हैं, तो आप स्थायी निवासी के लिए स्थिति के समायोजन के लिए दायर कर सकते हैं, जबकि आपकी याचिका पर कार्रवाई की जा रही है। फॉर्म I-485, स्थायी निवास या समायोजित स्थिति रजिस्टर करने के लिए आवेदन, उसी के लिए आवश्यक होगा।