You are currently viewing भारतीय कनाडा जाने का विकल्प क्यों चुनते हैं?

भारतीय कनाडा जाने का विकल्प क्यों चुनते हैं?

कनाडा दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है, औरभारतीयकनाडाईकनाडा में सबसे तेजी से बढ़ते समुदायों में से एक है। 2018 के पहले 10 महीनों में 276,380 नए कनाडाई स्थायी निवासियों में से 60,915 भारतीय नागरिक थे, यानी 22 %।


1.3 बिलियन की आबादी के साथ भारत सबसे घनी आबादी वाले देशों में से एक है; इसके कारण हर क्षेत्र में कॉम्पटिशन है, और भारतीय नागरिक दूर जा रहे हैं 

विदेश मंत्रालय के अनुसार, वर्तमान में कनाडा में 33 से अधिक भारतीय रह रहे हैं। तो भारतीयों को बाहर जाने का विकल्प क्या दिखता है? इसके लिए बहुत सारे तर्क हैं। 

 एक छात्र या एक पेशेवर बनें, अधिक से अधिक अवसरों, जीवन स्तर और जीवन की बेहतर गुणवत्ता के लिए देश से बाहर जाने का विचार, कम से कम एक बार में मन को पार करता है. भारत और कनाडा की तुलना करने पर आपको फायदा और नुकसान मिल सकता है लेकिन कहीं कहीं फायदा ने नुकसान को पछाड़ दिया, यही वजह है कि हम कनाडा में भारतीय प्रवासियों की बढ़ती प्रवृत्ति को देख रहे हैं। 


कनाडा में जीवन के कुछ असाधारण पहलू हैं, जो भारतीयों को आकर्षित करते हैं:


  • प्रचुर मात्रा में संसाधन

कनाडा की जनसंख्या संयुक्त दिल्ली और मुंबई की तुलना में कम है। उम्र बढ़ने की आबादी के साथ, युवाओं को विभिन्न रोजगार के अवसरों को भरने की आवश्यकता होती है, साथ ही प्रतिस्पर्धा भी कम होती है।
यदि आप कड़ी मेहनत करते हैं, तो आप आगे बढ़ेंगे 


  • आसान आव्रजन नीतियां

कनाडाई राष्ट्रीयता कानून के तहत, एक आप्रवासी एक स्थायी निवासी के रूप में 3 साल तक वहां रहने के बाद नागरिकता के लिए आवेदन कर सकता है।
कुशल श्रमिकों के लिए, एक्सप्रेस प्रवेश कार्यक्रम है जिसमें आव्रजन के लिए आवेदन करने के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन करने के लिए एक व्यापक रैंकिंग प्रणाली (सीआरएस) शामिल है।
सीधी नीतियों के अलावा, कनाडा के लोगों का अप्रवासियों के प्रति स्वागत योग्य स्वभाव है


  • नागरिक कल्याण योजनाएँ

न्यूनतम मजदूरी गारंटी: प्रत्येक प्रांत और क्षेत्र ने श्रमिकों के लिए अपना न्यूनतम वेतन निर्धारित किया है। जैसे की अलबर्टा– 15 $; ब्रिटिश कोलंबिया– 13.85 $; ओंटारियो– 14 $; क्यूबेक– 12.50 $ (प्रति घंटे)

 

रोज़गार बीमा लाभ: जो व्यक्ति अपनी खुद की कोई गलती नहीं होने के कारण अपनी नौकरी खो देते हैं, वे ईआई के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसकी गणना निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुसार की जाती है

 

वृद्धावस्था पेंशन: वृद्धावस्था सुरक्षा कार्यक्रम (OAS) के तहत, मासिक पेंशन 65 वर्ष या उससे अधिक आयु के नागरिकों को दी जाती है।
आप OAS पेंशन प्राप्त कर सकते हैं भले ही आपने कभी काम नहीं किया हो या अभी भी काम कर रहे हों

 

  • साफ वातावरण

कनाडा में स्वच्छ और स्वस्थ वातावरण है। भारत में, वायु प्रदूषण इतना अधिक है कि यह विशेष रूप से मेट्रो शहरों में प्रति दिन लगभग 30 सिगरेट पीने के बराबर है, जबकि कनाडा ने वायु प्रदूषण को एक बड़ी चिंता के रूप में बाहर निकाल दिया है।
आप कनाडा में नल से सीधे पानी पी सकते हैं (वाटर प्यूरीफायर की कोई आवश्यकता नहीं)


  • शिक्षा

कनाडा में शिक्षा बालवाड़ी से 12 वीं तक मुफ्त है, मातापिता को केवल स्टेशनरी और स्कूल यात्राओं के लिए भुगतान करना आवश्यक है। यह उच्च शिक्षा के लिए बचत के लिए एक शुरुआती शुरुआत का मौका देता है